झारखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की तैयारियां जोरों पर

826
0
SHARE

6-dsc-2

हिमांशु शेखर.रांची. झारखंड की राजधानी रांची में मोमेंटम झारखंड के तहत 16 और 17 फरवरी को होनेवाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कड़ी में राज्य की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने उच्च पदस्थ अधिकारियों व मोमेंटम झारखण्ड के आयोजन से जुडी विभिन्न एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की।

श्रीमती वर्मा ने कहा कि झारखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को सफल बनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि उद्योग विभाग इस आयोजन का नोडल एजेंसी है किन्तु यह आयोजन पूरे राज्य का है और इसकी सफलता के लिए सभी विभागों को समन्वय के साथ तत्पर होकर कार्य करना होगा। मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभागों को ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में अपने विभाग से जुड़े निजी क्षेत्र के उपक्रमों की अधिक से अधिक भागीदारी निवेशक अथवा सेवा प्रदाता के रूप में सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

प्रोजेक्ट भवन में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान श्रीमती वर्मा ने जोर देकर कहा कि राज्य के सभी विभाग बढ़ चढ़कर इस निवेशक सम्मलेन को सफल बनाएं। मुख्य सचिव ने झारखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान विभागवार निवेश संभावनाओं को प्रदर्शित करते पैवेलियन और स्टाल्स लगाने का भी निदेश दिया है।

गौरतलब है कि दो दिवसीय झारखण्ड इन्वेस्टर समिट में उद्योग एवं व्यापार जगत से जुड़ी देश-विदेश की नामी-गिरामी शख्शियतें भाग लेंगी। आयोजन के दौरान झारखण्ड में निवेश के अवसरों, झारखण्ड सरकार द्वारा उद्योग व निवेश को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई नीतियों व अन्य पहलुओं पर सभा-संगोष्ठी के माध्यम से प्रकाश डाला जाएगा।16 एवं 17 फरवरी को कई महत्वपूर्ण समझौतों पर भी हस्ताक्षर किये जायेंगे।रांची के खेलगांव परिसर में आयोजित होनेवाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के मद्देनजर राज्य सरकार के विभिन्न विभाग तैयारियों में जुटे हैं।

विदित हो कि मुख्यमंत्री रघुवर दास स्वयं निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए आला अधिकारियों के दल के साथ बंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता, अमेरिका और सिंगापुर में रोड शो कर चुके हैं। अधिकारियों का एक दल ग्लोबल इन्वेस्टर समिट रोड शो करने चीन भी गया था।बैठक में ऊर्जा, पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि, पथ निर्माण, वन एवं पर्यावरण, स्वास्थ्य, वाणिज्यकर तथा शहरी विकास विभाग समेत अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

 

LEAVE A REPLY