बिहार विधान मंडल के नए भवन का हुआ उदघाटन

1179
0
SHARE

nitish-vidhan-sabha

संवाददाता.पटना.दिल्ली स्थित संसद के डिजाइन के बनाये गए बहुप्रतीक्षित बिहार विधान मंडल के नए भवन का उद्घाटन शनिवार को किया गया। नए भवन के सेंट्रल हाल में बिहार विधान मंडल एवम् सचिवालय विस्तारीकरण योजना समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नए भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बिहार विधान सभा और परिषद दोनों में जगह की कमी थी। विभिन्न समितियों की बैठक करने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए नया भवन का बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि सेंट्रल हाल बनकर तैयार हो गया है, यहां हर तरह चर्चा की जा सकेगी। भव्य लाइब्रेरी भी बनायी गयी है। बेसमेंट में एक भव्य सभागार बनाया जा रहा है, जिसमे 500 से भी अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। यहां भोज व खास उत्सव के लिए बैंक्वेट हॉल का भी निर्माण किया गया है। इस दौरान उन्होंने पुराने भवन के कैंटीन की भी तारीफ़ की और कैंटीन के मिठाई गाजा और समोसे की भी तारीफ़ की। साथ ही उन्होंने यहां के बैंक्वेट हाल में कैटरिंग की भी व्यवस्था  करने की भी बात कही। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विधायकों के नए भवन के निर्माण की बात भी कही। उन्होंने कहा कि विधायकों के लिए डुप्लेक्स आवास बनाये जा रहे है। यह भवन अपने आप में काफी खास होगा।

इससे पहले बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि हमलोगों को कई दिनों से विधान सभा में बैठकों या अन्य गोष्ठी करने के लिए जगह की कमी होती थी। जिस समय इस भवन का निर्माण हुआ था उस समय सदस्यों की संख्या कम थी, वहीं सदस्यों की संख्या बढ़ जाने के कारण कोई भी बड़ी बैठक करने में काफी दिक्कत होती थी।इसलिए सरकार ने इस नए भवन का निर्माण कराया है। इससे हमे विधानसभा के कार्यों को पूरा करने में सहूलियत होगी।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सह भवन निर्माण मंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि नए भवन में जो जरूरत होनी चाहिए वह सब यहां पूरा कर लिया गया है। हम जल्द ही विधयाकों के लिए नए भवन भी बना लिए जाएंगे। अन्य पुराने भवनों की भी समीक्षा की जा रही है उन्हें भी नए तरीके से बनाया जायेगा।

इस अवसर पर पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इस नए भवन के बार में अगर एक शब्द कहना होगा तो वह है शानदार। बहुत ही सुन्दर भवन बना है। पुराने में जगह की कमी हो रही थी। इसलिए नए भवन की जरुरत हुई। सुमो ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई देता हूँ कि जब हम नए  भवन बनाने की चर्चा हो रही थी, तब एक बार ऐसी बात आयी कि पुराने भवन को तोड़कर नया भवन चला जाए। लेकिन नीतीश कुमार ने पुराने भवन का अस्तित्व बरक़रार रखते हुए नया भवन बनाने की बात कही। इससे हमारा इतिहास भी बरकरार रहेगा। इस अवसर पर उन्होंने विधयाको के लिए भी नए भवन जल्द बनाने की मांग की।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि इस तरह का भवन पूरे देश में पहला है। पूरे कार्य को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद मॉनिटर करते रहते थे। यहां बहुत बड़ी लाइब्रेरी भी बनकर तैयार हो गयी है। यहां रेयर पत्र-पत्रिकाएं मौजूद रहेंगे।  बिहार के लोग बाहर जाते थे तो वे यहां वहां के ख़ास भवनों की तारीफ करते थे। अब बाहर के लोग यहां के इस भवन की तारीफ़ करेंगे।

इस अवसर पर बिहार विधान परिषद् के सभापति अवधेश नारायण सिंह, उप मुख्यमंत्री सह भवन निर्माण मंत्री तेजस्वी यादव, संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, बिहार विधान सभा विजय कुमार चौधरी, नेता प्रतिपक्ष सुशील कुमार मोदी समेत बिहार के अन्य मंत्री, विधायक व नेता भी मौजूद थे।

बिहार विधान मंडल के नया भवन चार ब्लाक में बंटा हुआ है। 362 करोड़ की लागत से बने इस नए भवन में 180 कमरें, सेंट्रल हॉल, सेंट्रल, बेसमेंट में 500 लोगों की क्षमता वाला हॉल, बैंक, पोस्ट, लाइब्रेरी हॉल बनाये गए हैं। 4 ब्लाक में विभिन्न विभाग के कार्यालय बनाये जाएंगे।

 

LEAVE A REPLY