350वें प्रकाशोत्सव से संबंधित विभिन्न स्थानों का सीएम ने किया स्थल निरीक्षण

830
0
SHARE

14611130_1298899506811120_8712708198886674250_n

निशिकांत सिंह.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश उत्सव से संबंधित विभिन्न स्थलों का स्थल निरीक्षण किया तथा प्रकाश उत्सव की तैयारियों का जायजा लिया. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री बाईपास एवं गुरू गोविन्द सिंह पथ का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने बाईपास-गुरू गोविन्द सिंह पथ से सटे क्षेत्रों में जमा पानी की निकासी हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया. गुरू गोविन्द सिंह पर बने ओवर ब्रिज के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने सड़क की मरम्मति तथा पुल के नीचे की जगह को व्यवस्थित करने तथा उसकी साफ-सफाई हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने तख्त श्री हरमंदिर साहेब गुरूद्वारा के पास हरमंदिर गली एवं बाड़े की गली का भी निरीक्षण किया.

निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने विद्युत तारों को व्यवस्थित करने का निर्देश प्रधान सचिव ऊर्जा को दिया. उन्होंने गली में निर्मित भवनों की मरम्मति तथा गली की सड़क के गड्ढे को भरने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया. मुख्यमंत्री ने तख्त श्री हरमंदिर साहेब गुरूद्वारा परिसर का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने गुरूद्वारा परिसर में श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने श्रद्धालुओं के आवागमन को सुविधाजनक बनाने हेतु रेलिंग तथा बैरियर लगाने का निर्देश दिया. उन्होंने गुरूद्वारा परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं के जूते चप्पल के रख-रखाव की व्यवस्था से संबंधित विस्तृत जानकारी ली तथा व्यवस्था को लोगों के लिये सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके पश्चात कंगनघाट का निरीक्षण किया तथा वहां हो रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने कंगनघाट पर प्रकाश उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं के लिये किये जाने वाले लंगर की व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की. प्रधान सचिव पर्यटन द्वारा कंगनघाट में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये की जा रही व्यवस्था तथा कंगनघाट में प्रकाश उत्सव के अवसर पर बनायी जा रही अस्थाई कलाकृतियों के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत रूप से बताया गया. कंगनघाट के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाल लीला गुरूद्वारा का भ्रमण किया. मुख्यमंत्री ने बाल लीला गुरूद्वारा में मत्था टेका. इस अवसर पर गुरूद्वारा प्रबंधन कमिटी की ओर से मुख्यमंत्री को सरोपा और तलवार भेंट किया गया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना साहेब स्टेशन तथा पटना घाट रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया. पटना साहेब रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने पटना साहेब रेलवे स्टेशन पर हो रहे निर्माण कार्य का भी जायजा लिया तथा निरीक्षण में उपस्थित रेल विभाग के अधिकारियों को स्टेशन परिसर की साफ सफाई तथा आने वाले यात्रियों हेतु नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने एवं सुदृढ़ करने का निर्देश दिया. रेल विभाग के अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री को बताया गया कि पटना साहेब रेलवे स्टेशन पर हो रहे सभी निर्माण कार्य ससमय पूर्ण कर लिये जायेंगे. पटना घाट स्टेशन  के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने रेल विभाग के आधिकारियों को रेलवे पटरी बिछाने, यात्रियों के लिये शेड का निर्माण आदि कार्यों को शीघ्र एवं ससमय पूरा करने का निर्देश दिया. इसके पश्चात् मुख्यमंत्री गुरू का बाग पहुंचे. गुरू के बाग में भी मुख्यमंत्री ने मत्था टेका. गुरू के बाग स्थित तालाब के पानी के साफ-सफाई हेतु 2 सोलर पम्प लगाने तथा तालाब के पानी के जल निकासी हेतु व्यवस्था करने का निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बाईपास स्थित महादेव स्थान के समीप 350वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं के सुविधा के लिये बनाये जाने वाले टेंट सिटी तथा पार्किंग की व्यवस्था के लिये चिन्ह्त स्थान का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने श्री गुरू गोविन्द सिंह जी महराज के 350वें प्रकाश उत्सव से संबंधित सभी तैयारियां ससमय पूरा कर लेने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को प्रकाश उत्सव के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुये सभी तैयारी करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रकाश उत्सव के अवसर पर पटना आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखें. आने वाले श्रद्धालु यहां से एक सुखद याद अपने साथ ले जायें.

मुख्यमंत्री के निरीक्षण के क्रम में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, प्रधान सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क ब्रजेश मेहरोत्रा, प्रधान सचिव नगर विकास विभाग चैतन्य प्रसाद, प्रधान सचिव ऊर्जा प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव पर्यटन हरजोत कौर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा, आयुक्त पटना प्रमंडल आनन्द किशोर, सचिव पथ निमार्ण पंकज कुमार, सचिव शिक्षा विभाग जितेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, आईजी पटना नैयर हसनैन खान, डीआईजी पटना शालीन, जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना मनु महाराज सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY