मुख्यमंत्री ने 350वें प्रकाश पर्व की जागृति-यात्रा को दिखाई हरी झंडी

993
0
SHARE

14671304_1288177744549963_6265344141677260137_n

निशिकांत सिंह.पटना.तख्त श्रीहरिमंदिरजी पटना साहिब में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 350वें प्रकाश पर्व के आयोजन से संबंधि जागृति-यात्रा का हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया. इस अवसर पर गुरूद्वारा परिसर में लोगों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रकाश पर्व के लिए जागृति-यात्रा निकल रही है और इस अवसर    सभी लोगों से प्रार्थना करते है कि वे प्रकाश उत्सव के अवसर पर यहां मत्था टेकने और दर्शन करने के लिए आयें.  बिहार सरकार और बिहार के लोगों की तरफ से जो भी संभव है, सभी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हम हर वो काम करेंगे.

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने अपनी तरफ से हर तरह से तैयारी की है और यहां आप सबको मालूम है किअंतराष्ट्रीय सिख कॉनक्लेव का भी आयोजन किया गया था, जिसमें देश भर और देश के बाहर से भी अनेक विद्वतजन आये थे और इसमें शामिल हुये. उसमें सारी बातों की चर्चा की गई. प्रकाश उत्सव के अवसर पर यहां जो लोग भी आयेंगे, उनको आने में, यहां से लौटने में तकलीफ न हो, इसके लिए गुरूद्वारा प्रबंधन कमिटी और सब लोगों के साथ बातचीत कर के प्रशासन ने पूरी तैयारी की है. सबको मालूम है कि यह पटना साहिब का जो इलाका है, घनी आबादी का इलाका है. यहां रास्ते प्रारंभ से ही थोड़े संर्कीण है लेकिन इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुये यहां आने के लिए प्रत्येक मार्ग का जीर्णोद्धार किया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि  रेलवेलाइन के ऊपर राज्य सरकार ने रोड और ब्रिज का भी निर्माण किया है और मैं समझता हॅू उसके कारण बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी. यही नहीं यहां अन्दर भी लोगों की सुविधा के लिए मार्गो-सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है और इसके साथ-साथ हमलोग पूरी तौर पर सफाई और स्वच्छता पर भी जोर देंगे. गांधी मैदान में भी जैसा 300वें प्रकाश पर्व पर आयोजित हुआ था, लोगों की सहमति से वहां भी एक बड़ा आयोजन है. दो-तीन जगहों पर टेंट-सिटी का निर्माण कराया जा रहा है. जो लोग आयेंगे उनके वाहनों के ठहरने के लिए भी इंतजाम किया जा रहा है. हर प्रकार से एक-एक चीज को बारीकी से देखकर सभी तैयारी की जा रही है. मुख्य सचिव के स्तर पर इसकी पूरी मॉनिटरिंग होती है, इसके लिए अधिकारियों को भी मुकरर्र किया गया है. बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग जी जो सेवानिवृत हो चुके थे, उनसे भी हमने आग्रह किया कि अब आप आईये और अभी से ही पटना में कैम्प कीजिये क्योंकि यहां हर प्रकार का समन्वय होना चाहिये.सभी लोगों, समितियों, गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के बीच कोडिनेशन होना चाहिये, इसके लिए लोगों को कोडिनेशन की जिम्मेवारी दी गई है. किस प्रकार से और बेहतर ढ़ंग से आयोजन करना चाहिये. इसका सुझाव देने के लिए भी एक कमिटी गठित करके उनकी अध्यक्षता में सब कुछ किया जा रहा है. हम आज यहां मत्था टेकने और दर्शन करने के लिये आये हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी हमेशा कोशिश होती है कि हम सही रास्ते पर चले और यही प्रार्थना करेंगे कि प्रेम और सद्भाव का माहौल समाज में बना रहे. बिहार में जो शराबबंदी लागू किया गया है, उसे इस वर्ष लागू ही इसीलिए किया गया है क्योंकि यह गुरू गोविंद सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व है और दूसरा कि यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह का 100वां साल है. सब लोगों ने यही संदेश दिया था कि समाज को शराब मुक्त बनाया जाय ताकि लोग ठीक ढ़ंग से आगे बढ़ सके. उन्होंने चीन का उदाहरण देते हुये कहा कि चीन को देख लीजिये- चीन अफीम में डुबा हुआ था. अफीम को छोड़कर चीन कितना आगे बढ़ा है. जो लोग शराबबंदी पर बोलते रहते हैं, मैं उनसे कहना चाहता हॅू कि अगर देश को आगे बढ़ाना है तो शराबबंदी लागू करना होगा. लोगों की इच्छा होती है कि हम चीन से प्रतिस्पर्धा करे तो क्या भारत और उसकी नई पीढ़ी शराब में डूबकर चीन का सामना करेगी. शराबबंदी से लोगों में काफी खुशी है. गांवों में, कस्बों में आमलोगों के घरों में, महिलाओं में, बच्चों में इतनी खुशी है, इसकी कल्पना लोग कर नहीं पाते है. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि अगर कोई बड़़ा काम करोगे तो पहले लोग उसका मजाक उड़ायेंगे फिर उसका विरोध करेंगे और उसके बाद लोग साथ चल देगें. मैं जानता हूं कि शराबबंदी बहुत बड़़ा काम है. गुरू गोविदं सिंह जी के 350वें प्रकाश उत्सव वर्ष और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100वें वर्ष में यह बहुत बड़ा काम किया गया है. और मुझे पूरा विश्वास है कि सब लोगों के सहयोग से इसमें सफलता मिलेगी. बिहार एक उदाहरण बनेगा.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तख्त श्रीहरमंदिर साहिब गुरूद्वारा में मत्था टेका तथा प्रार्थना की. गुरूद्वारा प्रबंधन कमिटी की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अंगवस्त्र  भेंट किया गया है. इस अवसर पर मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना मनु महाराज, गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी की तरफ से कमिटी के संयुक्त सचिव, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, जुनियर वाइस प्रेसिडेंट पटना साहिब समिति के मेम्बर सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY