नीतीश का आधी आबादी के विकास पर जोर तो तेजस्वी ने दी केन्द्र को चुनौती

1027
0
SHARE

f50ed6a0-5d3c-4279-8655-12c08557e5fb

संवाददाता.मुजफ्फरपुर.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मुजफ्फरपुर के न्यू पुलिस लाईन के मैदान में जीविका समूह की महिला सदस्यों के मद्य निषेध कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आधी आबादी आगे बढ़ेगी तो पूरी आबादी को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने जीविका की दीदीयों के प्रयासों की सराहना की. वहीं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि दम है तो राष्ट्रपति शासन लगा कर दिखाए केन्द्र.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जीविका का गठन वर्ष 2007 में बिहार के छह जिले के 44 प्रखंडों में किया गया। उनके कार्य प्रभावी हुए तो समूचे बिहार में जीविका का गठन किया गया। वर्ष 2007 से पहले महिला स्वयं सहायता समूह महिला विकास निगम के अंतर्गत कार्यरत था। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में विश्व बैंक से कर्ज लेकर जीविका की शुरूआत की गई। आज बिहार में जीविका के 5 लाख स्वयं सहायता समूह हैं और हम विश्वास दिलाते हैं कि वर्ष 2017 तक 10 लाख स्वयं सहायता समूह का गठन होगा, जिनमें एक से डेढ़ करोड़ महिलाएं शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि जीविका के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में आत्म विश्वास आया है. उनमें बचत की प्रवृति बढ़ी है. उनके द्वारा खड़ी की गई उद्योगों से मुनाफा हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पासी समाज के लोगों को कुछ लोग भड़काने में लगे रहते हैं. तमिलनाडू कृषि विश्वविद्यालय और बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर भागलपुर में समझौता हुआ है, वे उन तकनीक को देंगे, इसे अमली जामा पहनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जीविका के दीदीयों को बैंक के कारोबार के बारे में काफी जानकारी है. हमने जीविका के माध्यम से जन-वितरण प्रणाली की दुकान चलाना प्रारंभ कर दिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने बिहार में नारी सशक्तिकरण किया. हमने वर्ष 2005 में बिहार में 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव एवं नगर निकाय चुनावों में दिया, परिणाम हुआ कि 56 प्रतिशत महिला चुनाव जीत कर आई। आज बिहार में तीसरी बार पंचायत चुनाव हो रहा है. बिहार में जो प्रारंभ किया गया, देश उसको अपना रहा है। प्राथमिक शिक्षक की बहाली में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया. पुलिस में कांसटेबुल एवं एएसआई पद के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। आज बिहार में जीविका समूह के माध्यम से जागृति आ रही है, मौन क्रांति हो रही है. उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग बिहार को उलझाना चाहते हैं. उन्हें जमीन की जानकारी नहीं है. विगत विधानसभा चुनाव में बिहार की जनता ने उन्हें करारा जबाब दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के विकास के लिए किए गए सात निश्चय में से एक निश्चय महिलाओं को सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है. उन्होंने सभी दीदीयों से आग्रह किया कि शराबबंदी के जज्बे को बनाए रखें. उन्होंने कहा कि शराबबंदी समाजिक परिवर्तन की बुनियाद है, इसे बहुत आगे ले जाना है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी के लिए सतर्कता एवं सावधानी की जरूरत है.

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि जीविका के लोगों ने जिस प्रकार का कार्य किया, वह बेहद सराहनीय कार्य है. महागठबंधन की सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में शराबबंदी का ऐतिहासिक कार्य किया है। पुलिस, प्रशासन एवं सभी नागरिकों के सहयोग से शराबबंदी सफल होगा। हमारी सरकार के कार्यों की चर्चा देश ही नहीं विदेशों में भी होती है। पूरे देश को नशामुक्त बनाना होगा. नशामुक्त भारत के साथ-साथ 2019 तक भारत को संघमुक्त बनाना होगा। आज बिहार को बदनाम करने वाले विकास पर्व मना रहे हैं। ऐसे लोगों ने एक ही रट लगा रखा है कि बिहार में राष्ट्रपति शासन लागू हो. अगर किसी में दम है तो बिहार में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिखा दे. यहॉं गरीबों की सरकार है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जीविका समूह द्वारा लीची उत्पादित ब्रांड का लोकार्पण किया. जीविका समूह की दीदीयों ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया. इस अवसर पर वित्त मंत्री अब्दुलबारी सिद्दकी, शिक्षा मंत्री अशोक कुमार चौधरी, कृषि मंत्री रामविचार राय, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, गीता दीदी, संतोष दीदी, मीना दीदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर राजस्व मंत्री मदन मोहन झा, कला एवं संस्कृति मंत्री शिवचन्द्र राम, गन्ना उद्योग मंत्री खुर्षीद आलम, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य आरके महाजन, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्यपालक पदाधिकारी गोपाल सिंह, आयुक्त तिरहुत प्रमंडल अतुल प्रसाद, पुलिस महानिदेशक पारसनाथ, जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर धर्मेन्द्र सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर विवेक कुमार, जिलाधिकारी हाजीपुर रचना पाटिल, पुलिस अधीक्षक हाजीपुर राकेश कुमार, जिलाधिकारी मोतीहारी अनुपम कुमार, पुलिस अधीक्षक जीतेन्द्र राणा, जिलाधिकारी बेतिया लोकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक बेतिया विनय कुमार, जिलाधिकारी शिवहर मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक शिवहर प्रकाश नाथ मिश्रा, जिलाधिकारी सीतामढ़ी राजीव रौशन, पुलिस अधीक्षक बगहा आनंद कुमार सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY