बुद्ध स्मृति पार्क में मुख्यमंत्री ने की भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना

801
0
SHARE

2f3c2e39-26a5-484d-b93c-4b801701f72b

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज भगवान बुद्ध की 2560वीं जयंती के अवसर पर बुद्ध स्मृति पार्क में आयोजित विशेष कार्यक्रम में भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क में भगवान बुद्ध एवं बोधि वृक्ष की पूजा अर्चना की। बौद्ध भिक्षु बौद्धानंद भंते, रेवता भंते ने मुख्यमंत्री को पूजा अर्चना कराई।

मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क स्थित पाटलिपुत्र करूणा स्तूप में भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि के सामने भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की। उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ बैठकर विश्व शांति के लिए मंगल कामना की तथा राज्य एवं देश के सुख, समृद्धि एवं अमन-चैन की कामना की। मुख्यमंत्री ने विपश्यना केन्द्र में जाकर मेडिटेशन भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं पहली बर विपश्यना के किसी कार्यक्रम में भाग ले रहा हूं। योग एवं योगासन से मेरा पहले से लगाव है। आज यहॉ मेडिटेशन कर मुझे अच्छा लगा। यहॉ बिल्कुल सहज ढंग से ध्यान करने की सीख दी जा रही है, जो मैंने महसूस किया कि बहुत प्रभावी एवं सहज है। बुद्ध स्मृति पार्क के मेडिटेशन सेन्टर को विपश्यना मेडिटेशन सेन्टर के रूप में विकसित किया जायेगा। आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर इस विपश्यना कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिला है, यह बहुत प्रभावी है।

उन्होंने कहा कि विपश्यना में सिर्फ निर्देशों का पालन करते हुये ध्यान लगाने पर स्वाभाविक ढंग से सब प्रकट होता है। यह सहज विद्या है, इसका लाभ दुनिया भर के लोग उठाते हैं। पाटलिपुत्रा ऐसे महत्वपूर्ण स्थान पर विपश्यना का केन्द्र नहीं हो यह उचित नहीं था इसलिये विपश्यना का केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। यहॉ के भवन की बनावट को उसी अनुरूप ढाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि उच्च कोटि एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का विपश्यना केन्द्र का विकास किया जायेगा तथा मेरी कामना है कि यह केन्द्र अच्छी तरह से चले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की 2550वीं जयंती के अवसर पर बुद्ध स्मृति पार्क के निर्माण का निर्णय लिया गया था। बुद्ध स्मृति पार्क स्थित पाटलिपुत्र करूणा स्मृति में 6 देशों से प्राप्त अवशेष रखे गये हैं। इन अवशेषों को बहुत आसानी से उदारतापूर्वक प्रदान किया गया था। उन्होने कहा कि वर्ष 2009 में इसका निर्माण पूर्ण हुआ एवं इसका उद्घाटन पवन पावन दलाई लामा द्वारा किया गया है। बुद्ध स्मृति पार्क में लगाये गये बोधि वृक्ष में से एक बोध गया से लाया गया है तथा दूसरा श्रीलंका के अनुराधापूरम से लाया गया है। दोनों बोधि वृक्षों के बीच भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित की गयी है। बुद्ध स्मृति पार्क अद्भुत जगह के रूप में विकसित होगा। अब विपश्यना केन्द्र को भी विकसित किया जायेगा। बुद्ध स्मृति पार्क का समग्र स्वरूप उभरकर सामने आयेगा। यहॉ जो कोई भी आता है, उसे शांति की अनुभूति होती है। साथ ही यहां आने वाले लोगों को पाटलिपुत्र की पुरानी स्मृति ताजा होगी। आने वाले पीड़ियों को पाटलिपुत्रा के गौरवशाली इतिहास का एहसास होगा।  मुख्यमंत्री ने बुद्ध पूर्णिमा के इस पावन पवित्र अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, नगर विकास मंत्री महेश्वर हजारी, विधायक श्याम रजक, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव नगर विकास चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, मुख्यमत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, बौद्ध भिक्षु बौद्धानन्द भंते, बौद्ध भिक्षु  रेवता भंते, सामाजिक कार्यकर्ता हुलेस मॉझी, छोटू सिंह, नन्दकिशोर कुशवाहा सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। बुद्ध स्मृति पार्क में आयोजित कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अपने आवास 7, सर्कुलर रोड एवं 1 अण्णे मार्ग में लगाये गये बोधि वृक्ष की पूजा अर्चना की।

 

LEAVE A REPLY