चुनाव परिणाम से कांग्रेस को झटका,ममता-जयललिता का जलवा कायम

823
0
SHARE

images (1)

नई दिल्ली. प.बंगाल तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे से कांग्रेस को जहां झटका लगा वहीं असम की जीत से भाजपा को बिहार की हार से उबरने का मौका मिला.प.बंगाल में ममता तो तमिलनाडु में जयललिता की आंधी चली. जहां एक ओर असम में कमल खिल गया है, वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी पार्टी जीत गई हैं. पीएम मोदी ने भी ममता बनर्जी और जयललिता को फोन करके जीत की बधाई दी है.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में सबसे अहम था असम का चुनाव, क्योंकि पहले से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार का असम का चुनाव भाजपा के लिए बहुत अहम रहने वाला है और हुआ भी ऐसा ही. असम की कुल 126 सीटों में से 85 सीटों पर जीत हासिल करके सर्बानंद सोनोवाल ने जीत हासिल कर ली है. आपको बता दें कि असम में पहली बार भाजपा की सरकार आई है. अपनी जीत पर सर्बानंद सोनोवाल ने जनता को धन्यवाद कहा.

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जलवा फिर से कायम रहा है. इस बार के विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी ने जोरदार बहुमत के साथ जीत हासिल की है. जहां पिछली बार तृणमूल कांग्रेस 184 सीटों के साथ पश्चिम बंगाल की सत्ता पर काबिज हुई थी, वहीं इस बार के चुनाव में 211 सीटें हासिल करके एक नया इतिहास रच दिया है.

तमिलनाडु के चुनाव में करुणानिधि और जयललिता में तगड़ी टक्कर देखने को मिली. करुणानिधि को हराते हुए सत्ताधारी पार्टी की मुख्यमंत्री जयललिता ने विजय पताका फहरा दी है. पिछले 27 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई सत्ताधारी पार्टी चुनाव जीती है.इससे पहले एआईडीएमके एमजी रामचन्द्रन ने ये इतिहास रचा था. कुल 234 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की है.

केरल में कांग्रेस की सरकार को हार का मुंह देखना पड़ा है और एलडीएफ इसे पटखनी देते हुए आगे निकल गई है. यहां की कुल 140 सीटों में से 85 सीटें एलडीएफ ने जीत ली हैं. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस को सिर्फ 46 सीटें मिली हैं. केरल में कांग्रेस ने इस बार 46 सीटें हासिल की हैं. इसके अलावा भाजपा को एक और अन्य ने 8 सीटें जीती हैं.

जीत की खबर के बाद ममता ने कहा कि मेरी पार्टी के खिलाफ दिल्ली से लेकर कोलकाता तक षडयंत्र रचा गया. झूठा कैंपेन चलाया गया लेकिन मैंने इस झूठे कैंपेन को महत्व नहीं दिया और मेरा ध्यान अर्जुन की तरह लक्ष्य पर केंद्रित था.  उन्होंने किसी पार्टी का नाम लिए बिना कहा कि हम पर इस तरह से आरोप लगाये जा रहे थे जैसे हमारे पास मैंडेट है ही नहीं.

असम में बीजेपी को मिली बड़ी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ‘ऐतिहासिक’ और ‘अभूतपूर्व’ करार दिया है. उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी और राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी. उन्होंने पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इन दोनों राज्यों में भी पार्टी ने ‘संकल्पबद्ध’ प्रदर्शन किया.

केरल और पुडुचेरी से कांग्रेस के लिए बुरी खबर आने के बाद पार्टी निराश है हालांकि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव परिणाम के बाद कहा कि हम विनम्रता के साथ लोगों का फैसला स्वीकार करते हैं, लोगों का विश्वास जीतने तक कड़ी मेहनत करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि मैं चुनाव जीतने वाले दलों को शुभकामनाएं देता हूं.

 

LEAVE A REPLY