अपहृत छात्र का मिला शव,एकंगरसराय में बबाल, सडक पर उतरे आक्रोशित लोग

961
0
SHARE

abducted-boy-killed-bihar-2-04-1462346017

निशिकांत सिंह.पटना.व्यवसायी पुत्र का शव जहानाबाद के हुलासगंज थाना क्षेत्र के कोईरी बिगहा गांव पंचायत भवन के छत से मंगलवार को बरामद होने के बाद नालंदा उबल पडा. एंकगरसराय के राईस मिल मालिक का पुत्र रितिक का अपहरण  रविवार को ही कर लिया था. उसके बाद उसके पिता से पच्चास लाख की फिरौती मांगी गई थी. फिरौती के लिए फोन कॉल्स मंगलवार तक आती रहीं.  राइस मिल मालिक के 14 वर्षीय पुत्र रीतिक राज का रविवार को उस समय अपहरण कर लिया गया, जब वह घर से क्रिकेट खेलने के लिए बाहर निकला था. अपहरण के बाद अपहृत छात्र के मोबाइल से ही अपहर्ताओं ने 50 लाख रुपये फिरौती की मांग की थी.

घटना के बाद एंकगरसराय में पुलिस के खिलाफ जनाक्रोश उबल पड़ा है. स्थानीय लोग पुलिस-प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं. आज सुबह से ही लोग सड़कों पर उतर आए हैं और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं. मौके पर पहुंची पुलिस पर भीड़ ने पथराव भी किया. तनाव को देखते हुए एकंगरसराय का पूरा इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है.

विदित हो कि अपहरण के बाद मंगलवार को पुलिस ने एक नामजद आरोपी आशीष कुमार को गिरफ्तार किया था, लेकिन वह पुलिस हिरासत से भाग निकला था. इसके बाद स्थानीय लोगों ने मामले में पुलिस की संलिप्तता और घोर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा मचाया था.

नालंदा जिले के एकंगरसराय थानाक्षेत्र के इसलामपुर रोड निवासी राइस मिल मालिक के 14 वर्षीय पुत्र ऋतिक राज को अपराधियों ने रविवार को सरेआम अपहरण कर लिया. सोमवार को अपहर्ताओं ने ऋतिक के मोबाइल से फोन कर 50 लाख की फिरौती की मांग की. इधर, पुलिस ने अपहरण के एक नामजद अभियुक्त को पकड़ा, लेकिन वह थाने से फरार हो गया। घटना के विरोध में मंगलवार की सुबह लोग सड़कों पर उतर आए.

अपहृत ऋतिक के पिता निरंजन साहू ने मिल्कीपर गांव निवासी रणविजय प्रसाद के पुत्र आशीष कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी. मोबाइल लोकेशन के आधार पर छात्र की बरामदगी के लिए पुलिस ने जगह-जगह छापेमारी की.इस दौरान पुलिस ने कुछ लोगों को संदेह के आधार पर हिरासत में लेकर पूछताछ भी की. उसके बाद पुलिस ने एक आरोपी आशीष कुमार को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन, गिरफ्तारी के कुछ घंटों के बाद ही आशीष पुलिस की गिरफ्त से भाग निकला.

घटनाक्रम में पुलिस लापवाही व छात्र की बरामदगी नहीं होने के कारण लागों का गुस्सा भड़क गया. स्थानीय लोग आज सुबह सड़क पर उतर आए. लोगों ने राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और घटना के विरोध में इस्लामपुर-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर यातायात को बाधित कर दिया.

आक्रोशित लोगों ने एकंगरसराय थाने का भी घेराव किया. उन्होंने बिहारशरीफ-एंकगरसराय मार्ग जाम कर दिया. एकंगरसराय की सभी दुकानें भी बंद हो गईं. आक्रोशितों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. डीएसपी प्रवेंद्र भारती ने दावा किया है कि जल्द ही अपहृत छात्र को बरामद कर लिया जाएगा। इस बीच एक आरोपी के थाना से फरार होने के मामले में एसपी ने एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है. डीआजी शालीन खुद घटना की मॉनेटरिंग करने पहुंचे तथा उन्होंने एक पुलिसकर्मी को निलंबित किया. रितिक हत्या मामले में एक पुलिसकर्मी को किया गया निलंबित और पुलिसकर्मियों पर भी होगी कारवावाई. डीआईजी शालीन ने कहा कि सभी आरोपियों पर कङी कारवाई की जायेगी . दो आरोपी गिरफ्तार थाना से फरार तीसरा आरोपी को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

वरिष्ठ भाजपा नेता सह लोक लेखा समिति के सभापति नंदकिशोर यादव ने कहा कि बिहार में महागठबंधन का असली चेहरा सामने आ गया है. 1990 के दशक की तरह ही रंगदारी के लिए मासूमों का अपहरण और हत्या का काला अध्याय फिर लिखा जाने लगा. पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली के तख्त के लिए महागठबंधन की डोर को थामे हुए हैं. राजनीतिक स्वार्थपूर्ति के लिए बिहार में अपराधियों के तांडव पर भी मौन साधे धृतराष्ट्र  बने बैठे हैं. अब नीतीश जी के गृह जिला नालंदा के एकंगरसराय के 14 वर्षीय मासूम ऋतिक की हत्या के बाद भी क्या सरकार बिहार में कानून का राज के नगाड़े बजाएगी ?  ऋतिक को तो सरकार बचा नहीं सकी. अब क्या इस मासूम की लाश पर भी बेशर्म राजनीति कर इसे भी छिटपुट घटना कह अपराधियों के मनोबल को और बढ़ाएगी? श्री यादव ने कहा कि शासन-प्रशासन ढोल पीटने के बजाय एक्शन में होता तो  एकंगरसराय से अपहृत स्कूली छात्र ऋतिक को बचाया जा सकता था. अपहर्ताओं ने ऋतिक के अपहरण के तुरंत बाद उसके ही मोबाइल से  50 लाख रुपये की फिरौती की मांग की थी. एकंगरसराय पुलिस ने मंगलवार की सुबह इस मामले में एक गिरफ्तारी भी की. पर पुलिस की लापरवाही से गिरफ्तार शख्स फरार हो गया.

 

LEAVE A REPLY