बिहार विधान सभा स्थापना दिवस समारोह का हुआ उद्घाटन

974
0
SHARE

n_1_1454834599

निशिकांत सिंह. पटना. बिहार विधान सभा के एनेक्सी सभा कक्ष में बिहार विधान सभा स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दीप प्रज्जवलन कर किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज का दिन हमारे लिये गौरव का दिन है. पहली बार 1921 में आज ही के दिन वर्तमान बिहार विधान मंडल परिसर में पहली बार बैठक का आयोजन किया गया था. इस बैठक में बिहार और उड़ीसा से निर्वाचित प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था.मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार और बिहार विधान सभा का इतिहास गौरवशाली है. हमने बिहार के 100 साल पूरे होने पर भी जबरदस्त कार्यक्रम का आयोजन किया था. आज खुशी की बात है कि बिहार विधान सभा के स्थापना दिवस मनाने के साथ-साथ विधानमंडल के सदस्यों के लिये प्रबोधन का कार्यक्रम भी रखा गया है. इससे जो सदस्य पहली बार निर्वाचित होकर आये हैं उन्हें सीखने का पर्याप्त अवसर मिलेगा.

उन्होंने कहा कि विधायक जिन्हें जनता चुनकर भेजती है, उन्हें प्रशिक्षण नहीं दिया जा सकता. इसलिये प्रबोधन का कार्यक्रम रखा गया है, जो दो दिन तक चलेगा. लोकसभा के पूर्व महासचिव एवं संविधान विशेषज्ञ जी0सी0 मल्होत्रा आज सदस्यगण को सदन की कार्य प्रणाली से रू-ब-रू करायेंगे. कल डा0 सुभाष सी0 कश्यप भी विधानमंडल के सदस्यों के विशेषाधिकार के विषय में सदस्यगण को अवगत करायेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सदन में अपनी बातों को रखने के लिये एक समान्य प्रक्रिया होती है, जिसका अनुपालन करना होता है. सदस्यगण अपने क्षेत्र अथवा पूरे प्रदेश की समस्या को सदन में उठा सकते हैं. पूरक प्रश्न पूछने की भी व्यवस्था होती है. परन्तु यह प्रासंगिक होना चाहिये और जब भी अवसर मिले उसका सदुपयोग करना चाहिये.

संसदीय प्रणाली बहुत ही जीवंत प्रणाली है और दुनिया में शासन की जो व्यवस्थाएं अपनाई गई हैं, उसमें सर्वश्रेष्ठ है. इसमें जनता की मर्जी के मुताबिक शासन चलती है, क्योंकि शासन चलाने वाले जनता के चुने हुये प्रतिनिधि होते हैं. प्रतिनिधि से जनता की अपेक्षा होती है और जनता की अपेक्षा पर खरा होना हर प्रतिनिधि का उत्तरदायित्व होता है. इसलिये जरूरी है कि सदन के अन्दर प्रतिनिधि का व्यवहार अच्छा हो और प्रतिनिधि सदन के अन्दर जन समस्याओं को मजबूती के साथ उठाने की कोशिश करें. यह देखकर जनता गौरवान्वित होती है कि उसके प्रतिनिधि ने अच्छा कार्य किया है. मुख्यमंत्री ने सदन का उपयोग करने और सदन के कार्यवाही के दौरान निरंतर उपस्थित रहने का मशविरा सदस्यगण को दिया.

बिहार विधान सभा स्थापना दिवस समारोह में सर्वप्रथम बिहार विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार चैधरी ने मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री के साथ-साथ उपस्थित सभी मंत्रीगण एवं विधायकगण, विधान पार्षदगण का स्वागत किया. अपने स्वागत भाषण में बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने विधान सभा के ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य पर प्रकाश डाला. संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया.

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, विधान परिषद् सभापति अवधेश नारायण सिंह, विधान परिषद् उप सभापति डा0 मो0 हारून रशीद, बिहार सरकार के मंत्रीगण और बिहार विधानमंडल के सदस्यगण सहित संविधान विशेषज्ञ जी0सी0 मल्होत्रा उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY