वैश्विक स्तर पर भारतीय दवा उद्योग का महत्वपूर्ण स्थान-अश्विनी चौबे

281
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि भारतीय दवा उद्योग वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। हाल ही में इस क्षेत्र में भारत ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। भारत में तैयार होने वाली दवाओं की मांग पूरे विश्व में है।

श्री चौबे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत मे फार्मा उद्योग एवं चुनौतियों पर आयोजित वेबिनार  में अपनी बात रख रहे थे। मौजूदा समय में कोविड-19 के वैक्सीन पर भी फार्मा उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने चर्चा की। वेबीनार में इंडियन फार्मा एलायंस के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री चौबे ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के लिए भारत सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए हैं। भारत में   इस सेक्टर के लिए विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और प्रशिक्षण की व्यवस्था है। स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने और अपने नागरिकों के लिए सस्ती, पर्याप्त, नई और स्वीकार्य स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। भारत में स्वास्थ्य की गुणवत्ता और जीवन स्तर के स्तर पर जोर दिया गया है। भारत फार्मा और हेल्थकेयर उद्योग में वैश्विक मानकों के अनुरूप है।  आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस सेक्टर के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

 

 

LEAVE A REPLY