ममता मेहरोत्रा की दो पुस्तकों का विमोचन

268
0
SHARE
Mamta Mehrotra

संवाददाता.पटना. कालिदास रंगालय में आयोजित प्रेमनाथ खन्ना स्मृति आदिशक्ति समारोह-2023 में प्रसिद्ध लेखिका ममता मेहरोत्रा की दो नई पुस्तकों का विमोचन दूरदर्शन के निदेशक राजकुमार नाहर, प्रसिद्ध साहित्यकार अनिरुद्ध सिन्हा, कुमार विमलेंदु,कुमार वरुण और बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने किया।
गणमान्य अतिथियों ने सबसे पहले ममता मेहरोत्रा के काव्य संग्रह बिखरे पुष्प पुस्तक का विमोचन किया और उसके बाद उनके द्वारा लिखित 6 नाटकों की पुस्तक अनछुए पल जीवन के का विमोचन किया। अनछुए पल जीवन के नाट्य संग्रह में शामिल लघु नाटकों में टुकड़ों टुकड़ों में औरत, सांसे,कसाई, सीमा पार, औलाद और जुर्म नाटक शामिल हैं ।
मुख्य अतिथि राजकुमार नाहर ने कहा कि ममता मेहरोत्रा एक सिद्धहस्त साहित्यकार हैं और साहित्य के लिए पूरी तरह से समर्पित है। पिछले तीन दशकों में 60 पुस्तकों की रचना उन्हें कर्मयोगी बनाता है। उन्होंने स्वयं गीता पर 3 पुस्तकों की रचना की है। कर्म की शक्ति को उनसे बेहतर भला कौन समझ और समझा सकता है। उनकी लेखनी में सरस्वती का वास है और मां सरस्वती की प्रेरणा से ही वह शिक्षा से समाज तक हर क्षेत्र में गहरी पकड़ रखते हुए साहित्य की हर विधा में लिखती हैं और बड़े ही शानदार तरीके से लिखती हैं। ममता मेहरोत्रा की सक्रियता हम सबके लिए प्रेरणास्पद है।
इस मौके पर भोजपुरी के प्रसिद्ध भाषाविद और साहित्यकार पृथ्वीराज सिंह को भोजपुरी भाषा के संवर्द्धन में विशिष्ट योगदान के लिए 18वें प्रेम नाथ खन्ना स्मृति आदिशक्ति सम्मान प्रदान किया गया।
सम्मान समारोह के बाद गजलों की महफिल सजाई गई जिसमें प्रसिद्ध गजल कार डॉ कासिम खुर्शीद, संजय कुमार कुंदन,प्रेम किरण, नसीम अख्तर, चांदनी समर, रूबी भूषण, अविनाश अमन, पीयूष आनंद, सविता राज, डॉ जियाउर रहमान जाफरी, अविनाश भारती, श्वेता गजल, बिंदेश्वर प्रसाद गुप्ता आदि ने गजल पढ़ें। कार्यक्रम का संचालन श्वेता गजल ने किया। उससे पहले बिहार बाल भवन किलकारी के बच्चों ने शानदार नृत्य और गीतों की प्रस्तुति करके कालिदास रंगालय में उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया। मौके पर लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत भी उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY