पटना में होगा अमृत युवा कलोत्सव 2023-24

264
0
SHARE
Amrit Yuva Kalotsav

संगीत नाटक अकादमी,पटना नगर निगम एवं कला संस्कृति एवं युवा विभाग,बिहार सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन।चेन्नई, इम्फाल, भोपाल, जम्मू, लखनऊ, मुम्बई, उडुपी, दिल्ली, वाराणसी,गंगटोक, अगरतला, रायपुर, पुदुचेरी, बोकारो, चंडीगढ़ और श्रीनगर के बाद अब पटना में  यह आयोजन।
संवाददाता.पटना. आगामी 25-27 जुलाई को पटना के प्रेमचंद रंगशाला में अमृत युवा कलोत्सव 2023 – 24 का आयोजन होगा। आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए, संगीत नाटक अकादेमी ने देश की असंख्य प्रदर्शन कला शैलियों, परम्पराओं और अभिव्यक्तियों की निरंतरता को प्रदर्शित करने वाली एक उत्सव श्रृंखला की परिकल्पना की है, जिसे ‘अमृत युवा कलोत्सव’ नाम दिया गया है।
इसके अन्तर्गत, संगीत, नृत्य, नाटक, लोक और जनजातीय प्रदर्शन कला, और पुतुल कला के 3 दिवसीय उत्सव में विभिन्न कला-शैलियों से जुड़े युवा कलाकार अपनी-अपनी प्रस्तुतियाँ देंगे। कला समीक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें विभिन्न प्रदर्शन कलाओं के प्रतिष्ठित कलाकार, विद्वान और विशेषज्ञ अपना अर्जित ज्ञान और अनुभव श्रोताओं से साझा करेंगे।
संगीत नाटक अकादेमी भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की स्वायत्त संस्था है, जो कि संगीत, नृत्य और नाटक की राष्ट्रीय अकादेमी है। अपनी स्थापना के बाद से ही, प्रदर्शन कला के क्षेत्र में शीर्षस्थ संस्था के रूप में, अकादेमी प्रदर्शन कला के विभिन्न रूपों और शैलियों में व्यक्त भारत की विविध संस्कृति की विशाल अमूर्त विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने का काम कर रही है। युवा देश की ऊर्जा हैं, देश का भविष्य हैं।
आजादी का अमृत महोत्सव की भावना को ध्यान में रखते हुए और संगीत नाटक अकादेमी की अध्यक्ष डॉ. संध्या पुरेचा की परिकल्पना के अनुरूप, ‘अमृत युवा कलोत्सव’ वस्तुतः देश के विभिन्न क्षेत्रों की सांस्कृतिक संस्थाओं के साथ मिलकर युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जोड़ने के लिए अकादेमी द्वारा किया जा रहा एक ठोस प्रयास है। इसका उद्देश्य देश की नवोदित प्रतिभाओं को सामने लाना है। अकादेमी अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारत के विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों और कला अकादमियों और देश की प्रमुख सांस्कृतिक संस्थाओं के साथ समन्वय और सहयोग करती है।
पहले चरण में ‘अमृत युवा कलोत्सव’ का आयोजन चेन्नई, इम्फाल, भोपाल, जम्मू, लखनऊ, मुम्बई, उडुपी, दिल्ली, वाराणसी और कलाडी में किया गया था। दूसरे चरण का प्रारंभ मेघालय के शिलांग से हुआ था और अब तक यह गंगटोक, अगरतला, रायपुर, पुदुचेरी, बोकारो, चंडीगढ़ और श्रीनगर में आयोजित किया जा चुका है। अमृत युवा कलोत्सव का अगला पड़ाव पटना, बिहार है जहाँ पटना नगर निगम के सहयोग से 25-27 जुलाई 2023 तक इसका आयोजन होगा।
अमृत युवा कलोत्सव का उद्घाटन 25 जुलाई 2023 को प्रेमचंद रंगशाला, पटना में शाम 6 बजे बिहार के माननीय राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ. संध्या पुरेचा, अध्यक्ष, संगीत नाटक अकादेमी समेत वरिष्ठ कलाकार, विशेषज्ञ और विद्वानों की भी गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।
25 से 27 जुलाई, 2023 तक, प्रेमचंद रंगशाला में प्रतिदिन शाम 6 बजे से कलाकार अपनी-अपनी प्रस्तुतियाँ देंगे। जहाँ आप देश की उभरती युवा प्रतिभाओं की प्रस्तुतियों में भारत की प्रदर्शन कलाओं की समृद्ध विविधता देख सकेंगे। इस उत्सव के दौरान दो कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जा रहा है।26 जुलाई 2023 को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 1 बजे तक प्रेमचंद रंगशाला, पटना में कला समीक्षा पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जबकि 25-27 जुलाई 2023 तक रोज़ाना पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक नाट्य लेखन कार्यशाला का आयोजन किलकारी बिहार बाल भवन, पटना में किया जाएगा।
भारत अपने अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। यही वह काल है जब देश के भविष्य को उसके गौरवशाली अतीत की नींव पर स्थापित किया जाना है। अतः यह आवश्यक है कि हमारे युवा अपनी कला और संस्कृति में रुचि लें। संगीत नाटक अकादेमी का यह अभिनव प्रयास इसी उद्देश्य से प्रेरित है। अकादेमी चाहती है कि युवाओं में प्रदर्शन कलाओं के प्रति रुचि जगे और इस तरह वह कला और संस्कृति के प्रचार-प्रसार में सहभागी बनें। इसे पारखी, युवा पीढ़ी, इच्छुक दर्शकों, कलाकारों, विद्वानों, कला अभ्यासियों, सांस्कृतिक मंडलियों और संस्थानों के साथ मिलकर प्रदर्शन कलाओं के प्रसार को व्यापक बनाने और इनके एकीकरण का एक अवसर कहा जा सकता है। इस तीन दिवसीय उत्सव और कार्यशालाओं में कोई भी व्यक्ति अथवा संस्थान भाग ले सकता है।

 

 

LEAVE A REPLY