महावीर कैंसर संस्थान में दवा की कीमत में मिलेगी छूट

220
0
SHARE
Mahaveer Cancer Institute

संवाददाता.पटना.पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल महावीर कैंसर संस्थान में भर्ती मरीजों की दवाइयों पर भारी छूट दी जाएगी एवं कैंसर मरीजों की मौत हो जाने पर उनके घर तक डेड बॉडी ले जाने के लिए शव वाहन की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा।
सोमवार को महावीर कैंसर संस्थान के शासी निकाय की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस महत्वपूर्ण बैठक में गरीब मरीजों के हित में कई कदम उठाये गये हैं। बैठक में निर्णय लिया गया है कि महावीर कैंसर संस्थान की फार्मेसी अगले 1 जुलाई 2023 से 24 घंटा खुली रहेगी। अभी महावीर कैंसर संस्थान में 24 घंटा आकस्मिक सेवा उपलब्ध है, जिससे मरीजों को काफी फायदा होती है।इसके साथ-साथ बच्चों के लिए कैंसर अस्पताल एवं मरीजों को ठहरने के लिए एक अलग धर्मशाला निर्माण के कार्यों की समीक्षा की गई।
बैठक की अध्यक्षता (अ०प्रा०) न्यायाधीश एसएन झा ने किया।बैठक में विजय शंकर दूबे, पूर्व मुख्य सचिव, आचार्य किशोर कुणाल, सचिव महावीर मन्दिर न्यास समिति, (अ० प्रा० ) न्यायाधीश वासुदेव राम सहित सारे सदस्य उपस्थित थे।
चिकित्सा अधीक्षक डा० एलबी सिंह ने बताया कि कैंसर जैसी बीमारियां हो जाने पर मरीज और उसके परिवार पर आफत का पहाड़ टूट पड़ता है। कैंसर का इलाज काफी खर्चीला और काफी महंगा होता है, जिससे पीड़ित परिवार की कमर टूट जाती है। ऐसी विषम परिस्थितियों को देखते हुए संस्थान ने फैसला लिया है कि कैंसर मरीजों के लिए दवाइयों के कीमत में भारी कटौती कर दी है।
अब संस्थान में कैंसर की दवाई एम.आर.पी. एवं बाजार के खुदरा दूकानों के मुल्य से बहुत कम कीमतों में दवाई उपलब्ध कराई जाएगी, इससे गरीब मरीजों को कम मूल्यों में दवाई मिलने से काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा मंदिर की तरफ से मुफ्त शव वाहन उपलब्ध कराए गए हैं।
अभी तक पटना नगर निगम के क्षेत्र वाले इलाकों में मुफ्त शव वाहन प्रदान की जाती थी, अब यह सुविधा पूरे बिहार भर के लिए उपलब्ध होगी, जिससे कि मृतकों को उनके घर तक मुफ्त पहुँचाया जा सके। इतना ही नही कैंसर मरीजों के लिए एम्बुलेंस सेवा बाहर के एम्बुलेंसों के दर से आधा दर लेने का निर्णय लिया गया.यह सेवा पहले से भी दी जा रही है पर पेट्रोल, डीजल के कीमत बढ़ने पर भी मरीजों को लगभग आधा कीमत पर ही एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी।

 

LEAVE A REPLY