खादी मेला में सांस्कृतिक संध्या,लोक गायिका नीतू नवगीत की प्रस्तुति

220
0
SHARE
Neetu Navgeet

संवाददाता.पटना.खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, भारत सरकार की ओर से गांधी मैदान में आयोजित पीएमईजीपी सह खादी मेला में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया।इसमें बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ने बिहार की सोंधी माटी से लबरेज लोकगीतों की शानदार प्रस्तुति कर दर्शकों के मन को मोह लिया।
           कार्यक्रम में नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग हमारे संबल हैं। खादी की समृद्ध परंपरा पर हमें अभिमान है। देश की आजादी के संघर्ष में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने खादी और चरखा को अपना कर भारतीय अर्थव्यवस्था और खासकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए काम किया। पहले लोगों ने चरखा से स्वाधीनता की परिकल्पना का मजाक उड़ाया था, लेकिन हम सभी जानते हैं कि बापू ने चरखा और सत्याग्रह जैसे हथियारों के बल पर अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया।
नीतू नवगीत ने कहा कि हम सबको अपने वार्डरोब में खादी को स्थान देना चाहिए। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन का नारा दिया है। हम सब रोज ही खादी का कोई न कोई कपड़ा पहनें और सप्ताह में कम से कम 1 दिन हाथ से बनाए हुए वस्त्रों को धारण करें। इससे ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हमारे कलाकारों और बुनकरों को काम मिलेगा और देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।
सांस्कृतिक संध्या में लोक गायिका डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ने गणेश वंदना के बाद गांधीजी का लोकप्रिय भजन- वैष्णव जन तो तेने कहिए जे पीर पराई जाने रे… गाकर सुनाया। इसके बाद उन्होंने- पहनब हमहूं चुनरिया खादी के दिलवा दे बलमु… गाकर मेला में खादी का रंग जमाया। लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत ने फिर पारंपरिक गीतों की खुशबू बिखेरी। उन्होंने- चलनी के चालल दूल्हा…, सेजिया पर लोटे काला नाग हो कचौड़ी गली सून कइला बलमू…, रेलिया बैरन पिया को लिए जाए रे… सहित अनेक गीतों की प्रस्तुति दी।
लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत ने होली के माध्यम से मेला में विशेष रंग जमाया। कान्हा मारने से गुलाल से रंग बरसे गोरी के गाल से…, होली के दिन दिल खिल जाते हैं रंगों से रंग मिल जाते हैं…, बाबा हरिहर नाथ सोनपुर में होली खेले… जैसे गीतों के माध्यम से माहौल को पूरी तरह से होलीमय कर दिया।कार्यक्रम में अभिषेक शुक्ला ने ढोलक पर, अशोक कुमार ने बैंजो पर, रिशु कुमार ने कैसियो पर, अनिरुद्ध कुमार ने नाल पर और धनंजय कुमार ने पैड पर लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत के साथ संगत किया । खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के बिहार राज्य निदेशक डॉ हनीफ मेवाती के कुशल निर्देशन में सारा कार्यक्रम संचालित किया गया । मौके पर भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक मनोज कुमार गुप्ता और खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक डॉ शिशिर कुमार भुईयां सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY