विभिन्न हस्तकला के विकास को लेकर केन्द्रीय मंत्री से मिले सांसद

840
0
SHARE

संवाददाता.नई दिल्ली.भाजपा नेता एवं राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से बिहार के विकास से जुड़े विभिन्न विषयों को लेकर शिष्टाचार मुलाकात किया।

विवेक ठाकुर ने शिष्टाचार मुलाकात में औरंगाबाद के ओबरा स्थित कालीन हस्तकला केंद्र, नवादा के कादिरगंज स्थित सिल्क-तस्सर कपड़ा हस्तकला केंद्र, पटना के पालीगंज स्थित सिगोरी में कॉटन कपड़ा हस्तकला केंद्र तथा मधुबनी पेंटिंग के विकास हेतु आग्रह किया।

विवेक ठाकुर के आग्रह पर स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान के डी०जी० शांतमनु को निर्देश दिया की बिहार के भूले हुए इन हस्तकला केंद्रों की आवश्यकताओं और कमियों को समझने के लिए एन०आई०डी० अपनी टीम भेजें और अध्ययन कर प्रारम्भिक रिपोर्ट तैयार करे। तदुपरांत विभिन्न टेक्सटाइल कॉउन्सिल से समन्वय स्थापित करने का भी निर्देश दिया। स्मृति ईरानी ने विवेक ठाकुर से कहा कि आप स्वयं भी इन केंद्रों का जायजा लेकर डी०जी० के साथ चर्चा करें ताकि इन सभी केंद्रों के डिज़ाइन का इको सिस्टम एन०आई०डी० द्वारा तैयार किया जा सके। साथ हीं मधुबनी पेंटिंग को किस प्रकार इन हस्तकला केंद्रों से निर्मित कपड़ों पर काम किया जाय इस पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

ज्ञात हो कि इन हस्तकला केंद्रों के विकास हेतु विवेक ठाकुर ने दो दिन पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात किया था।विवेक ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को ओबरा में बने कालीन तथा कादिरगंज (नवादा) व सिगोरी (पालीगंज, पटना) में बने वस्त्र भेंट कर अभिवादन किया।

 

 

 

LEAVE A REPLY