नेपाल-बिहार में भारी वर्षा की संभावना,सतत् निगरानी एवं चौकसी-अनुपम कुमार

678
0
SHARE

संवाददाता.पटना. वीडियो कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद में सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार एवं जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं विभिन्न नदियों के जलस्तर को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।

सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार लगातार सभी आवश्यक कदम उठा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया है कि प्रो-एक्टिव होकर वैसे लोगों को हॉस्पिटल में रहने के लिए प्रेरित करें जिनके घर में परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रहने की सुविधा न हो। ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग अपनी निगरानी में रखे ताकि उन्हें बेहतर सुविधाएं मिल सके। हमलोग निरंतर टेस्टिंग बढ़ा रहे हैं और कुल जांच में आर0टी0 पी0सी0 आर0 जांच का अनुपात लगातार बढ़ रहा है। आज की तिथि में बिहार का रिकवरी रेट 91.64 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से 10 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि रोजगार सृजन पर भी सरकार का विशेष ध्यान है और लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 05 लाख 60 हजार 767 योजनाओं के अंतर्गत 15 करोड़ 92 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।

सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 1,154 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक 1,59,700 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। विगत 24 घंटे में कोविड-19 के 1,203 नये मामले सामने आये हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बिहार में कोविड-19 के 13,687 एक्टिव मरीज हैं। 23.09.2020 को 1,71,046 सैंपल्स की जांच की गई है और अब तक राज्य में किये गये कुल जांच की संख्या 64,14,658 है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 01 सितंबर से लागू अनलॉक-4 के तहत जारी गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 354 वाहन जब्त किये गये हैं और 13 लाख 89 हजार 300 रूपये की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। 1 सितंबर से अब तक 16 कांड दर्ज किये गए हैं और 58 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। कुल 11,292 वाहन जब्त किए गए हैं और करीब 03 करोड़ 48 लाख 83 हजार 550 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नए दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने बताया कि कोशी नदी के कोशी बराज, वीरपुर में आज 02 बजे 1,21,875 क्यूसेक जलश्राव प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति घटने की है। गंडक नदी में आज वाल्मीकिनगर बराज पर 02 बजे दिन में 3,69,000 क्यूसेक जलश्राव प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति बढ़ने की है। सोन नदी में इन्द्रपुरी बराज पर 25,572 क्यूसेक जलश्राव प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति बढ़ने की है। बागमती नदी का जलस्तर कंसार/चंदौली, कटौंझा एवं बेनीबाद में बढ़ने की प्रवृत्ति में है, जबकि ढेंग, सोनाखान, डुब्बाधार, हायाघाट में यह स्थिर है। ढेंग, सोनाखान, डुब्बाधार, कंसार, कटौंझा एवं बेनीबाद में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बूढी गंडक नदी का जलस्तर सिकंदरपुर और रोसरा रेल पुल पर बढ़ने की प्रवृत्ति में है लेकिन सभी गेज स्थलों पर बूढी गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे प्रवाहित हो रही है। कमला बलान नदी का जलस्तर जयनगर वीयर के डाउनस्ट्रीम में फॉलिंग प्रवृत्ति में है, जबकि झंझारपुर रेल पुल में स्थिर रहने की प्रवृत्ति है और दोनों जगहों पर खतरे के निशान से जलस्तर 30 सेंटीमीटर तथा 75 सेंटीमीटर ऊपर है।

इसी प्रकार गंगा नदी का जलस्तर दीघा और गाँधी घाट में बढ़ने की प्रवृत्ति में है तथा खतरे के निशान से क्रमशः 3.14 मीटर एवं 2.01 मीटर नीचे बह रही है। अन्य सभी गेज स्थलों पर गंगा नदी का जलस्तर स्थिर प्रवृत्ति में है। पुनपुन नदी का जलस्तर श्रीपालपुर में बढ़ने की प्रवृत्ति में है लेकिन खतरे के निशान से 11 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। महानंदा नदी का जलस्तर ढेंगराघाट में बढ़ने की प्रवृत्ति में है और तैयबपुर में घटने की प्रवृत्ति है। तैयबपुर में महानंदा नदी खतरे के निशान से 19 सेंटीमीटर जबकि ढेंगराघाट में 96 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। घाघरा नदी का जलस्तर दरौली और गंगपुर सिसवन में बढ़ने की प्रवृत्ति में है और खतरे के निशान से नीचे बह रही है। पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे में नेपाल और बिहार की सभी नदियों के बेसिन में मोडरेट टू हेवी रेनफॉल की संभावना है। बिहार में महानंदा और कोशी नदी के बेसिन में हेवी टू वेरी हेवी वर्षापात की संभावना व्यक्त की गयी है।

प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्य अभियंता गोपालगंज परिक्षेत्राधीन सारण तटबंध, भैसही पुरैना छरकी, बंधौली शीतलपुर फैजुल्लाहपुर जमींदारी बांध एवं बैकुंठपुर रिटायर्ड लाइन तथा मुख्य अभियंता, मुजफ्फरपुर परिक्षेत्राधीन चंपारण तटबंध एवं मुख्य अभियंता, कटिहार परिक्षेत्राधीन बगजान जमींदारी बाँध के क्षतिग्रस्त भाग को छोड़कर शेष बिहार राज्य में विभिन्न नदियों पर अवस्थित तटबंध सुरक्षित हैं। इन पर सतत् निगरानी एवं चौकसी बरती जा रही है।

 

LEAVE A REPLY