प्रधानमंत्री जन-धन योजना से हुई महिलाओं की आर्थिक प्रगति-संजय जायसवाल

677
0
SHARE

संवाददाता.पटना.जनधन योजना के 6 वर्ष पूरे होने पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि वितीय समावेशन के क्षेत्र में विश्व स्तर पर चर्चित प्रधानमंत्री जनधन योजना के 6 साल पूरे हो चुके हैं. इन 6 वर्षों में इस योजना ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित कर दिए हैं. इस योजना से न केवल देश के करोड़ों लोगों को आजादी के दशकों बाद, पहली बार बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हुआ, बल्कि इससे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगी है. इन खातों के बदौलत सब्सिडी, किसान सम्मान निधि और पेंशन आदि की रकम अब बिना बिचौलियों के हाथों में गये सीधे लोगों के पास पहुंच रही है.

डॉ जायसवाल ने कहा “ यह योजना महिलाओं की आर्थिक प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जिसके कारण इस योजना की लोकप्रियता महिलाओं में निरंतर बढ़ती जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक इस योजना के तहत अब तक कुल 40.35 करोड़ बैंक खाते खोले गये हैं, जिनमें से 55% से अधिक खाते महिलाओं के हैं. इतना ही नहीं इन महिलाओं ने सिर्फ नाम के लिए खाते नहीं खुलवाए हैं, बल्कि इन खातों से लगातार लेनदेन भी किया जा रहा है. इसके अलावा इनमे से 63% खाते ग्रामीण क्षेत्रों के हैं. जिससे सहज ही इस योजना की लोकप्रियता और व्यापकता को समझा जा सकता है.”

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा “ जनधन योजना का सर्वाधिक महत्व कोरोना काल में दिखाई पड़ा है. इस योजना के तहत खुले बैंक खातों के जरिये 20 करोड़ से अधिक महिलाओं के खातों में पांच-पांच सौ रूपये की आर्थिक सहायता पहुंचाई गयी, वहीं करोड़ों किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है. इस योजना के महत्व और इससे आम जनता को मिलने वाले लाभों को देखते हुए ही इस योजना को हमेशा के लिए ज़ारी रखने का फैसला लिया जा चुका है, यानी बैंकिंग सुविधाओं से वंचित कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ कभी भी ले सकता है.”

 

 

LEAVE A REPLY