बिहार की धरती प्रेरणा की धरती है- जेपी नड्डा

1198
0
SHARE

संवाददाता.पटना. भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष  जे0पी0 नड्डा ने कहा कि बिहार भगवान महावीर , बुद्ध , गुरूगोविन्द सिंह जी की जन्मभूमि है। राजनीतिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बिहार का है। बिहार ने सामाजिक एवं राजनीतिक चेतना को जागृत रखता है। तानाशाही सरकार के खिलाफ जेपी आंदोलन बिहार से ही प्रारंभ हुआ था । बिहार अनेको आंदोलन का अग्रणी राज्य रहा है । विश्व भर में फैले कोरोना महामारी समस्या से देश के लोगों को बचाव करने हेतु पूर्व से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जागृत करने का बेहतरीन कदम उठाया ।

उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री ने कहा कि जान है तो जहान है । देश भर में कोविड-19 बीमारी से संक्रमित लोगों को इलाज हेतु 1500 अस्पताल काम कर रहा है । देश में 50 हजार से अधिक वेंटिलेटर बनाया गया । उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना महामारी से बचाव के लिए तथा लोगों को अब 1 लाख टेस्ट प्रत्येक दिन राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री  मंगल पाण्डेय ने पूरी तत्परता से इस बीमारी से लोगों को बचाव हेतु राज्य के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया है। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष डा0 संजय जायसवाल ने किया ।

जे0पी0 नड्डा ने कहा कि भारत सरकार ने 80 करोड़ देश की जनता को मार्च से नवम्बर तक राशन उपलब्ध कराने का काम किया । जनधन खाते में तीन महीने तक 500 रूपया दिया गया है। 1000 रूपये विधवा महिला को दिया गया तथा किसानों के खाते में तीन महीने तक 2000-2000 रूपये दिए गए । आपदा को अवसर में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 लाख करोड़ रूपये का पैकेज दिया । कृषि उत्पादकों के मनोबल को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने अहम फैसले लिए । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से फार्मर प्रोड्यूसर टीम बनाने को कहा । बिहार के मधुबनी पेन्टिंग तथा भागलपुर सिल्क को बढ़ावा देने की जरूरत है ।

उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में पहली बार आजाद शिक्षा नीति बनी । क्षेत्रीय भाषा को महत्व दिया गया । गरीब परिवार के छात्र भी साधारण स्कुल में पढ़कर डाक्टर बन रहे हैं । रट लगाने वाली शिक्षा अब खत्म हो रही है। नई शिक्षा नीति देश के छात्र युवा को विकास करने वाले साबित होगा। बिहार में बाढ़ की विभीषिका , वज्रपात तथा कोरोना महामारी से आमजन परेशान है किन्तु राज्य सरकार लगातार राहत एवं बचाव कार्य में पूरी मुस्तैदी के साथ लगी हुई है । बिहार भाजपा के कार्यकर्ताओं ने कोविड-19 महामारी के बीच लाखो पैकेट भोजन , मास्क बांटने तथा राशन बांटने का काम किया है। बिहार के कार्यकर्ताओं ने जान की परवाह किए वगैर जनहित में महत्वपूर्ण काम किया है।

बिहार में बीजेपी जदयू एलजेपी ने मिलकर अच्छा काम किया है। इस बार फिर से भाजपा जदयू और लोजपा मिलकर चुनाव लड़ेंगे । भारतीय जनता पार्टी सभी बूथों पर पूरी मुस्तैदी से लड़ेगी । भाजपा कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि आप तैयार हो जाएं अपने अभियान को नीचे तक ले जाना है । समाज के सभी वर्गों के बीच जाना है। सरकार के काम को घर-घर पहुंचाना है। बिहार की जनता एनडीए से आशा है। नीतीश जी के नेतृत्व में अगले चुनाव में जाना है। बिहार की धरती प्रेरणा की धरती है।

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री व बिहार के प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने अपने संबोधन में कहा कि सेवा ही संगठन है और संगठन ही सेवा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे साबित कर बताया है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच आत्मनिर्भर भारत का आह्वान किया । देश के लोगों ने इस अभियान को मूर्तरूप देने में लगे हैं । रक्षा के क्षेत्र में भी भारत अपना हथियार स्वयं निर्माण करेगा । सूक्ष्म लघु उद्योग अपनी ताकत से आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा बिहार में जब भी संकट आया बिहार के विपक्ष के नेता दिल्ली भाग जाते हैं और अब घुम-घुम कर अनर्गल बात कर रहे हैं । कोरोना जैसे संकट के बीच वे दिल्ली प्रवास पर थे । बिहार की जनता से लेना-देना नहीं है। राजद वर्चुअल का विरोध करती है तो उन्हें डिजिटल, टवीटर, फेसबुक को छोड़ देना चाहिए । बिहार के विकास के लिए एनडीए को बढ़ाना है । नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में फिर से तीन चौथाई से ज्यादा सीटें जीतेंगे । उन्होंने नारा दिया भाजपा है तैयार आत्मनिर्भर बिहार ।

भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी.एल. संतोष ने संगठन को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए कहा कि बूथ मजबूत होगा और शक्ति केन्द्र मजबूत होगा तो संगठन मजबूत होगा । भाजपा के सभी कार्यकर्ता शक्ति केन्द्रों पर जाएं । केन्द्र एवं राज्य सरकार के कार्यों को जन-जन तक पहुंचायें।

भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी ने पार्टी के द्वारा चलाये जा रहे कार्यों का विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि संगठन के विस्तार में हम सभी कार्यकर्ताओं को पूरे मनोयोग से लगना है। बिहार भाजपा के कार्यकर्ताओं ने कोरोना महामारी के बीच संकट में फंसे लोगों के बीच जाकर राहत का कार्य किया है ।

बिहार सरकार के कृषि मंत्री डा0 प्रेम कुमार ने कृषि प्रस्ताव रखते हुए कहा कि बिहार में जब से एनडीए की सरकार बनी है कृषि के क्षेत्र में व्यापक सुधार हुआ है। राज्य सरकार केन्द्र सरकार की सहयोग से किसानों को समय से खाद, बीज तथा फसलों उचित मूल्य देने का काम किया है। बिहार सरकार ने हर खेत को पानी पहुंचाने के लिए बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। बिहार में बाढ़ की समस्या से किसान परेशान रहते हैं। केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों को बाढ़ की समस्या से निदान कराने के लिए प्रयासरत है।

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कृषि प्रस्ताव का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में बाढ़ की समस्या और निदान के लिए भारत की सरकार बिहार सरकार के साथ मिलकर पड़ोसी देष नेपाल से बात करके समाधान के लिए प्रयासरत है। नेपाल अगर सहयोग करे तो बाढ़ से निजात पा सकते हैं ।

प्रदेश कार्यसमिति बैठक का संचालन भाजपा के प्रदेश महामंत्री सुशील चौधरी ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश महामंत्री जनक राम ने किया। इस वर्चुअल प्रदेश कार्यसमिति बैठक में दिल्ली भाजपा कार्यालय से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, अश्विनी कुमार चौबे, आर0के0 सिंह जबकि भाजपा प्रदेश कार्यालय पटना से बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, भाजपा के प्रदेश सह संगठन महामंत्री  शिव नारायण महतो, भाजपा के प्रदेश महामंत्री देवेश कुमार, डा0 संजीव चौरसिया, प्रदेश मुख्यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा सहित बिहार भाजपा के प्रदेश पदाधिकारी, सांसद, विधायक, विधान पार्षद, जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी, मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, विधान सभा प्रभारी , पूर्व विधायक/विधान पार्षद जुड़े हुए थे ।

LEAVE A REPLY