कोरोना वैक्सिन पर पीएम मोदी ने दिलाया भरोसा

1216
0
SHARE

नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को कोविड-19 की महामारी को लेकर भरोसा दिलाया। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन पर देश के वैज्ञानिक रात-दिन काम कर रहे हैं। देश में फिलहाल कोरोना की तीन वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। देश के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए एक तरह से तप में जुटे हुए हैं। सबकुछ सही दिशा में चल रहा है। जैसे ही वैक्सीन पर वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, देश के एक-एक नागरिक को न्यूनतम समय में वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए सारा खाका तैयार कर लिया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। इनमें भारत बायोटेक की कोवाक्सिन (Covaxin), जाइडस कैडिला की जाइकोव-डी(Zykov-D) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि देश में कोरोना की टेस्टिंग किस तरह तेज हुई है। उन्होंने बताया कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब देश में टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी। आज देश में कोरोना की जांच के लिए 1,400 से ज्यादा लैब हैं।

प्रधानमंत्री ने देश की सुरक्षा पर कहा कि भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है। इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है। LOC से लेकर LAC तक, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है।
देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है। हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है:
आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में, आधुनिक भारत के निर्माण में, समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में, देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को तीन दशक के बाद एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है। देश के हर कोने में इसका स्वागत हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देश की जनता को बड़ा तोहफा दिया।उन्होंने घोषणा कि हर नागरिकों के लिए हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा जिस कार्ड में उस व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित डिटेल रहेंगें।

 

LEAVE A REPLY