गंडक और बागमती के जलग्रहण क्षेत्र के कुछ जगहों पर भारी वर्षापात की संभावना

1249
0
SHARE

संवाददाता.पटना.वीडियो कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद में जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने विभिन्न नदियों के जलस्तर एवं सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।

जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने राज्य की विभिन्न नदियों के जलस्तर एवं बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंधों की स्थिति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोशी नदी में आज दिन में 02 बजे डिस्चार्ज विदपुर बैराज 1,57,340 क्यूसेक है और इसकी प्रवृत्ति स्थिर रहने की है। गंडक नदी में बाल्मीकिनगर बराज पर 1,72,200 क्यूसेक का डिस्चार्ज है लेकिन इसकी प्रवृत्ति बढ़ने की है। सोन नदी का जलश्राव 25,910 क्यूसेक है और इसकी फॉलिंग टेंडेंसी है। बागमती नदी का जलस्तर ढेंग, सोनाखान, डूब्बाधार, कटौंझा में बढ़ने की प्रवृत्ति है। बागमती नदी ढेंग, कटौंझा, बेनीबाद, हायाघाट और सोनाखान में खतरे के निशान से ऊपर प्रवाहित हो रही है।

बूढी गंडक में सभी गेज स्थलों पर जलस्तर में कमी होने की प्रवृत्ति है जबकि समस्तीपुर, रोसरा और खगड़िया में खतरे के निशान से नदी ऊपर प्रवाहित हो रही है। कमला बलान नदी में झंझारपुर रेल पुल के पास जलस्तर के बढ़ने की प्रवृत्ति है और अभी खतरे के निशान से मात्र 20 सेंटीमीटर ऊपर है। ललबेकिया नदी के जलस्तर में घटने की प्रवृति है। गंगा नदी में इलाहाबाद, बक्सर और दीघा (पटना) में जलस्तर के बढ़ने की प्रवृत्ति है। पूर्वानुमान के मुताबिक 12 और 13 अगस्त को नेपाल और बिहार में सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में लाइट टू मोडरेट वर्षापात की संभावना व्यक्त की गयी है। बिहार में गंडक नदी के  जलग्रहण क्षेत्र में नेपाल में बागमती के जलग्रहण क्षेत्र में कुछ जगहों पर भारी वर्षापात की संभावना व्यक्त की गयी है।

LEAVE A REPLY