पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में”जीवन रक्षक औषधि बॉक्स’

746
0
SHARE

संवाददाता.पटना. रेल यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को आकस्मिक सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पटना साउथ रोटरी क्लब की ओर से दानापुर रेल मंडल के डीआरएम सुनील कुमार को “जीवन रक्षक औषधि बॉक्स’ सौंपा गया | इसका शुभारंभ गाड़ी सं. 02309 राजधानी एक्सप्रेस में उपलब्ध करा कर किया गया | यह “जीवन रक्षक औषधि बॉक्स’ पटना जंक्शन पर प्रमुख मुख्य दूरसंचार अभियंता, पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर राजेश कुमार ने मंडल के डीआरएम सुनील कुमार को सौंपा है |

मंडल  जन सम्पर्क अधिकारी संजय कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि दानापुर मंडल के वरीय  मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज के निरंतर सामाजिक सामंजस्य की फलस्वरूप ही यह “जीवन रक्षक औषधि बॉक्स’ रोटरी पटना साउथ, डिस्ट्रिक्ट-3250 की पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डॉ. बिन्दु सिंह के सहयोग से प्राप्त हुआ है।

भातीय रेल में यात्रा के दौरान यात्रियों को आकस्मिक चिकित्सा की आवश्यकता के मद्देनजर रोटरी पटना साउथ के सहयोग से इस सेवा की शुरुआत की गई है। इस “जीवन रक्षक औषधि बॉक्स में आकस्मिक आवश्यकता की लगभग सभी उपकरणों एवं दवाइयों को समाहित किया गया है। इस बॉक्स में ब्लड प्रेशर मापने का उपकरण, सुगर मापने के उपकरण, ऑक्सिजन की मात्रा मापने हेतु ऑक्सिमिटर उपकरण, कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर उपकरण, स्टेथोस्कोप उपकरण, प्राथमिक उपचार के सभी साजो-सामान जैसे चीजो के साथ-साथ लगभग 12 (बारह) तरह की विभिन्न रोगों के उपचार में प्रयोग आने वाली दवाइयों को शामिल किया गया है।

सामान्यतः यात्रा के दौरान गाड़ियों में किसी यात्री के बीमार पड़ने की स्थिति में गाड़ियों में ही डॉक्टर तो उपलब्ध हो जाते है, परन्तु आवश्यक उपकरणों एवं दवाइयों की तत्काल अनुपलब्धता के कारण कई परेशानियों का सामना करना है। इन्ही परिस्थितियों को ध्यान में रखकर इस सेवा की शुरुआत की गई है।

इस आकस्मिक सेवा का उपयोग चलती गाड़ी में यात्रियों द्वारा मुख्यतः दो परिस्थितियों में ही किया जा सकेगा। पहला, गाड़ी में डॉक्टर की उपलब्धता एवं उनके द्वारा ही सुझाये गए दवाइयों का उपभोग किया जा सकेगा।

दूसरा, चलती गाड़ी में यदि यात्री के पास किसी डॉक्टर के उपचार की प्रेस्क्रिप्शन उपलब्ध होने पर ही दवाई दिया जा सकेगा। तत्काल प्रेस्क्रिप्शन नही होने की स्थिति में वह मोबाईल पर व्हाट्सअप पर मंगवा कर दिखाने पर ही दवाइयां दी जा सकेंगी।

दानापुर मंडल द्वारा निकट भविष्य में ही इस सुविधा को मंडल से खुलने वाली अन्य मेल-एक्सप्रेस गाड़ियों में भी उपलब्ध कराने हेतु गंभीरता पूर्वक विचार किया जा रहा है।

 

 

LEAVE A REPLY