रेडिएन्ट ने किया वेबिनार श्रृंखलाओं का आयोजन

900
0
SHARE

संवाददाता.खगौल. लॉकडाउन में आनलाइन कक्षाओं को बेहतर और प्रभावी बनाकर छात्रों की अधिगम प्रक्रिया में उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए रेडिएन्ट इन्टरनेशनल स्कूल, पटना ने विद्यालय के शिक्षकों के लिए ‘वेबिनार’ का आयोजन किया।

इस वेबिनार में इंदिरापुरम गर्ल्स पब्लिक स्कूल, पटना सहित रेडिएन्ट के लगभग 200 शिक्षकों ने हिस्सा लिया।वेबिनार का शुभारंभ करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्यं कर्नल प्रेम प्रकाश, सेना मेडल रिटायर्ड ने कहा कि आज जब पूरा विश्व अभूतपूर्व आपातकाल के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में आनलाइन कक्षाओ के प्रभावी संचालन में वेबिनार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने शिक्षकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि प्रद्यौगिकी विशेषज्ञ नहीं होने पर भी हमारे शिक्षक    वेबिनार के माध्यम से अपने रचनात्मक कौशल को निखारकर आनलाइन कक्षा के कुशल संचालन में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि वे लॉकडाउन की चुनौतियों का स्वीकार करके अपने शिक्षण कौशल से छात्रों की अधिगम प्रक्रिया को सुगम बनाएं।

वेबिनार की प्रशिक्षण संयोजिका श्वेता मार्गे्रट द्वारा वेबिनार का संचालन हुआ। आयोजित वेबिनार का विषय था ‘‘भविष्य में छात्रों को प्रेरित करने वाली शिक्षण विधियाँ’’ जिसमें प्रशिक्षण संयोजिका श्वेता मार्ग्रेट ने कोरोना महामारी के कारण बदलते परिवेश से निपटने के लिए शिक्षकों से तकनीकी शिक्षा से जुड़ी समस्याओं से सम्बन्धित प्रश्नों  को एकत्र किया उसके पश्चात् उन तकनीकी समस्याओं का समाधान करते हुए विभिन्न शिक्षण शैलियों की चर्चा की। जिससे ऑनलाइन कक्षाओं को प्रभावी और रोचक बनाया जा सके।

वेबिनार के अंत में विद्यालय की उपप्राचार्या मनीषा सिन्हा ने शिक्षकों की सहभागिता के लिए उनका धन्यवाद ज्ञापन किया साथ ही विद्यालय के शिक्षकों से अपने कर्तव्यों का पालन करने और लॉकडाउन की स्थिति में भी छात्रों का शैक्षणिक कल्याण सुनिश्चित करने की अपील की।

 

LEAVE A REPLY