लॉकडाउन से परेशान बिहार के किसान

896
0
SHARE

संवाददाता.गोपालगंज.लॉकडाउन का प्रतिकूल असर बिहार के किसानों पर भी पड़ रहा है. गोपालगंज के दियारा इलाके में होने वाले तरबूज का डिमांड कई राज्यो में हैं, लेकिन इस बार कोरोना लॉकडाउन की वजह से इस इलाके में उपजने वाले करोड़ों रुपए के तरबूज अब खराब होने लगे हैं।
यहां खेतों में तरबूज पककर तैयार भी हो गए हैं, लेकिन ट्रांसपोर्ट बंद होने की वजह से ये तरबूज ऐसे ही खेतो में खराब होने लगे हैं.तरबूज और लौकी की खेती करने वाले किसानों की बस एक ही समस्या है कि उनकी इस फसल का अब कोई खरीदार ही  नहीं है.
नेपाल के अलावा यूपी, बंगाल और दूसरे राज्यों के व्यापारी यहां आते थे और करीब 04 से 05 करोड़ रुपए के तरबूज, लौकी, खीरा और ककड़ी का व्यवसाय करते थे. लेकिन अब लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में ट्रांसपोर्ट बंद है. जिसकी वजह से कोई व्यापारी यहां नहीं आ रहा है और न ही यहां के किसान कहीं जा सकते हैं,पहले जो तरबूज 20 से 30 रुपए प्रति पीस  बिकता था  वह आज उसे  5 रुपए में भी कोई खरीद नहीं रहा है.खरीदार नहीं मिलने से उनकी उपज ख़राब होने लगी है.
सदर एसडीएम उपेन्द्र कुमार पाल ने बताया कि उन्हें किसानों के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. सब्जी सही अन्य आवश्यक चीजों के ट्रांसपोर्टेशन में कोई पाबन्दी नहीं है और अगर किसान उनके संज्ञान में मामला लाते हैं तो वो उन्हें ट्रांसपोर्ट और अन्य सुविधाओं के लिए परमिशन दी जाएगी.

 

LEAVE A REPLY