सरकार बनी तो हर गरीब को मिनिमम आय की गारंटी- राहुल गांधी

904
0
SHARE

संवाददाता.पटना.गांधी मैदान में रविवार को आयोजित जन आंकाक्षा रैली में राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार आई तो हिंदुस्तान के हर एक गरीब व्यक्ति को मिनिमम आय की गारंटी दी जाएगी. हर किसी के बैंक अकाउंट में फिक्स अमाउंट डाला जाएगा.केन्द्र में सरकार बनने पर पटना विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने किसानों के साथ मजाक किया है और किसान के परिवार के एक सदस्य को साढ़े तीन रुपये देने की घोषणा की है लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं करेगी.

गांधी मैदान की रैली में राहुल ने कहा कि ससंद में बजट में बड़ी घोषणा की बात कही गई. ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए पांच मिनट तक ताली बजाई. कहा गया कि किसानों के लिए ऐतिहासिक काम किया. हिंदुस्तान के किसानों को सत्रह रुपये दिन के दिए जाते हैं और फिर धड़ाधड़-धड़ाधड़ ताली बजाई जाती हैं. अनिल अंबानी को तीस हजार करोड़ रुपये, नीरव मोदी को पैंतीस हजार करोड़, मेहुल चौकसी को तीस हजार करोड़ और विजय माल्या को दस हजार करोड़ रुपये देते हो किसान के परिवार को साढ़े तीन रुपये देकर तालियां बजाते हो. यह किसानों के साथ मजाक है.

राहुल गांधी ने कहा कि आठ बजे रात को मोदीजी टीवी पर आते हैं कहते हैं भाइयों और बहनों पांच सौ और हजार का नोट नहीं चलेगा मुझे तो दो हजार का नोट चाहिए. काले को सफेद करना है. आपको लाइन में खड़ा किया, किसान और महिलाओं को लाइन में खड़ा किया गरीब जनता की जेब से रुपये निकाले और धनकुबेरों को दे दिए. राहुल ने कहा दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला नोटबंदी है. राहुल ने कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में भी कह दिया है कि कांग्रेस बैकफुट नहीं फ्रंटफुट पर खेलने वाली है. कांग्रेस आने वाले समय में छक्का मारेगी.

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने सत्ता में आने से पहले वादा किया था कि हर व्यक्ति के अकाउंट में पंद्रह लाख रुपये आएंगे. ऐसा कुछ नहीं हुआ. पंद्रह लाख रुपये की जगह किसानों के परिवार को सत्रह रुपये दिए. राहुल ने कहा कि पहले बिहार शिक्षा के लिए जाना जाता था. पूरी दुनिया से लोग बिहार के नालंदा यूनिवर्सिटी आते थे. आज बिहार की स्थिति बदल गई है. उन्होंने घोषणा की कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आई तो पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलेगा. राहुल ने कहा कि पहले बिहार का किसान 27 फीसदी चीनी देश को देता था, आज सिर्फ दो फीसदी चीनी देता है. बिहार के लोगों से शिक्षा, रोजगार और कृषि सब छीन लिया गया. किसान अपनी जेब से बीमा के लिए रुपये देता है और वह भी नीरव, अनिल की जेब में चला जाता है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हरियाण पंजाब में हरित क्रांति हुई थी. दूसरी हरित क्रांति, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में होगी और अब वह उसमें बिहार का नाम भी जोड़ना चाहते हैं.

राजद नेता तेजस्वी यादव ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जिम्मेदारी है कि किस तरह से सहयोगी दलों को साथ लेकर चलना है,क्योंकि सबको मिलकर बीजेपी को हराना है. इस दौरान तेजस्वी यादव मोदी सरकार और बीजेपी पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि मेरे पिता शेर हैं. वह उनकी (बीजेपी) गीदड़ भभकी से डरने वाले नहीं हैं. राजद नेता ने कहा कि लोग हमसे पूछते हैं कि आप राहुल गांधी को पीएम के तौर पर स्वीकार करेंगे. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री के योग्य हैं, वह योग्य नेता है. लेकिन उन्हें सहयोगियों को लेकर कैसे चलना है, इसकी भी उनकी जिम्मेदारी है.

रैली को मध्य प्रदेश,राजस्थान,छत्तीसगढ के मुख्यमंत्रियों व महागठबंधन से जुड़े नेताओं ने भी संबोधित किया.खास बात यह रही कि कांग्रेस के मंच से भाकपा नेता ने भी संबोधित किया.

LEAVE A REPLY