केंद्र सरकार नीतियों से सशक्त और स्वावलंबी हुई है महिलाएं-भाजपा

1065
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बीते साढ़े चार वर्षों में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा “ बीते साढ़े चार वर्षों के अपने कार्यकाल में मोदी सरकार ने हर कदम पर महिलाओं को बढ़ावा दिया है और उनके लिए सुरक्षित माहौल बनाने की दिशा में योजनाएं बनाई हैं. अपनी 100 से भी अधिक क्रांतिकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार ने शहरों में रहने वाली कामकाजी महिलाओं से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं तक के हित का बखूबी ख्याल रखा है, जिससे इन वर्षों में उनका जीवन पहले से काफी आसान और बेहतर हुआ है.

उन्होंने कहा कि गरीब घरेलु महिलाओं की बात करें तो आज सरकार के प्रयासों से 6 करोड़ से अधिक महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस की सुविधा मिल चुकी है. वहीं मुद्रा योजना के तहत तकरीबन 10 करोड़ महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय खड़ा करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जा चुकी है. स्वसहायता समूहों से जुडी महिलाओं के लिए ‘महिला ई-हाट’ के नाम से एक अनूठा प्लेटफॉर्म स्थापित किया गया है, जिससे आज 10 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों उन्हें जुडी लाखों महिलाओं को अपने उत्पादों के लिए घर बैठे नए बाजार मिले हैं.

महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्टैंड-अप इंडिया के अंतर्गत हर बैंक शाखा को 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक के ऋण कम से कम एक महिला को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए उपलब्ध कराने का नियम बनाया गया है. वहीं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए 11 लाख से अधिक महिलाओं को अलग-अलग तरह के हुनर में प्रशिक्षित किया गया है.

इसके अलावा सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए वैतनिक मातृत्व अवकाश की अवधि 12 सप्ताह से बढ़ा कर 26 सप्ताह कर दी हैसाथ ही 50 या उससे ज्यादा कर्मचारियों वाले संस्थान में एक तय दूरी पर क्रेच सुविधा मुहैया कराना अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को उचित मौका देने और उन पर भरोसा जताने से न केवल उनका आत्मविश्वास जगा है, बल्कि वे आत्मनिर्भर भी हो रही हैं.

 

LEAVE A REPLY