नए साल में शुरू होगी मुख्यमंत्री सुकन्या योजना- रघुवर दास

1048
0
SHARE

संवाददाता.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि  आने वाले नए साल में  झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की जाएगी। इस योजना को लागू करने की पूरी तैयारी चल रही है। 1 जनवरी 2019 से इस योजना का लाभ  सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के तहत आने वाले 26 लाख परिवार की बच्चियों को मिलेगा।

उन्होंने बताया कि जन्म से लेकर 18 वर्ष तक की बच्चियों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य आर्थिक सामाजिक विकास के लिए राज्य सरकार समय-समय पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी।बच्चियों को मिलने वाली राशि का भुगतान सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में किया जाएगा।

झारखंड मंत्रालय में बुधवार को आयोजित “बाल विवाह उन्मूलन हेतु कार्य योजना“ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास अपने विचार रख रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 5 जिले गोड्डा, देवघर, कोडरमा, गिरिडीह और पलामू के ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह के ज्यादा मामले उभर कर सामने आए हैं। इन 5 जिलों में बाल विवाह उन्मूलन के प्रति अधिक से अधिक फोकस करना हम सबों की जिम्मेवारी है। इन जिलों में बाल विवाह के रोकथाम हेतु बड़े स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है।बाल विवाह महिला एवं पुरुष के साथ-साथ समाज के लिए भी नुकसानदेह है। बाल विवाह शारीरिक और मानसिक तनाव का बड़ा कारण है। बाल विवाह से मातृत्व मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने कहा कि हालांकि पिछले 4 वर्ष में मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आई है।

 

 

LEAVE A REPLY