भारत बंद का व्यापक असर

1017
0
SHARE

संवाददाता.पटना.जन अधिकार पार्टी के नेता और सांसद पप्पू यादव पर भारत-बंद समर्थकों ने हमला कर दिया. पप्पू यादव पर हमले की घटना मुजफ्फरपुर के निकट खबरा में हुई.हमले के बाद पप्पू यादव ने रोते हुए कहा कि उनकी जाति पूछकर उनपर हमला किया गया. उन्होंने कहा कि मैंने कभी जाति आधारित राजनीति नहीं की लेकिन आज मेरे साथ यह हादसा हुआ.

उल्लेखनीय है कि एससी-एसटी एक्ट के कड़े प्रावधानों के खिलाफ सवर्ण समाज द्वारा गुरूवार को भारत बंद का आह्वान किया गया था.इसका व्यापक असर बिहार में भी देखने को मिला.मुजफ्फरपुर एनएच मुख्य सड़क जाम होने के कारण पप्पू यादव सकरी से खबरा गांव होते हुए खबरा मंदिर के पास एन एच-28 पर मधुबनी जाने के लिए निकले थे. लेकिन खबरा मंदिर के पास स्थानीय लोग एनएच-28 को जाम कर रखा था. पप्पू यादव आगे जाना चाह रहे थे तो लोगों ने विरोध कर दिया. इसके बाद पप्पू और उनके समर्थक भी अड़ गए तो आक्रोशित लोग उनसे उलझ गए. दोनों ओर से तनातनी हो गयी. आक्रोशित बंद समर्थकों ने उनके काफिले पर हमला कर दिया.बाद में सुरक्षा कर्मियों ने स्थिति संभाली.पप्पू भी स्थानीय बंद समर्थकों से क्षमा मांगते हुए वापस लौट गये.

सवर्ण समुदाय के संगठनों ने SC/ST एक्ट में संशोधन कर उसे मूल रूप में बहाल करने के विरोध में गुरूवार को भारत बंद का आह्वान किया गया. इसकी संवेदनशीलता को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन जिलों मुरैना, भिंड और शिवपुरी में एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है. जानकारी के अनुसार बिहार के लखीसराय जिले में आन्दोलन कर रहे लोगों ने NH-80 को जाम कर दिया .जबकि छपरा में सवर्णों ने NH-19 पर जाम लगा दिया और  बड़ी संख्या में लोग केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर सड़कों पर उतरे.मधुबनी में भी सवर्ण आंदोलनकारियों ने एनएच-105 पर जाम लगा दिया.

मध्य प्रदेश में 18 जिलों में धारा 144 लागू होने के बावजूद बंद के समर्थन में लोग सड़क पर उतरे. वहीँ उत्तराखंड,राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बंद के समर्थन में लोग सड़कों पर उतर आयें हैं और जगह-जगह जाम की स्थिति देखने मिल्री.

देश भर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए. कई जगह धारा 144 लगा दी गई है. किसी भी हिंसा-उपद्रव से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए थे. बंद का समर्थन करने वाले संगठनों का कहना है कि वे जाति और धर्म के आधार पर आरक्षण का विरोध करते हैं.

मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले में भारत बंद का व्यापक असर दिखा. यहां के निजी स्कूल, पेट्रोल पंप भी बंद रहे. दूसरी ओर सपाक्स संगठन के सदस्य सड़को पर उतरे, नारे बाजी की. बिहार के दरभंगा और मुंगेर के मसुधन में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोक दी है. बेगूसराय में सवर्णों ने जिले के कई जगह एनएच 28, एनएच 31 एस एच  55 सहित शहर के गली मोहल्लों में स्थानीय सड़क को भी जाम कर दिया एवं सरकार विरोधी नारेबाजी की.

बंद समर्थकों ने  केंद्र सरकार के इस एक्ट को काला कानून करार दिया है और कहा है कि यदि सरकार इसे वापस नहीं लेती है तो देश में और बड़ा आंदोलन होगा.

 

LEAVE A REPLY