इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से अब बैंक आपके द्वार-सुशील मोदी

1026
0
SHARE

संवाददाता.पटना.जीपीओ परिसर में शनिवार को आयोजित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पूरे देश में आज से शुरू हो रहे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए अब बैंकिंग सुविधा आपके द्वार पर पहुंच गयी है। बिहार के सभी 38 जिलों व 190 एक्सेस प्वाइंट पर शुरू हो रहे बैंक की पहुंच अगले 4 महीने में 9000 जगहों पर हो जायेगी। 16 हजार डाक सेवक गांव-गांव घूम कर लोगों को बैंकिंग की सेवा प्रदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने ग्रामीण डाक सेवकों के भत्ते में 55 प्रतिशत की वृद्धि की है। महिला डाक सेवकों को पूरे वेतन के साथ 180 दिन का मातृत्व अवकाश मिलेगा। डाक सेवा को बैंकिंग में परिवर्तित कर उसे नया स्वरूप दिया गया है। डाक के साथ अब डाकिया गांव-गांव जाकर खाता खोलवायेंगे और पैसों का भुगतान करेंगे। भारत सरकार तकनीक के विकास पर 1200 करोड़ खर्च कर रही है।

बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बैंकों की कुल 3,588 शाखाएं हैं, इनमें अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 9000 शाखाएं जुड़ जायेंगी। बिहार के लोगों की बैंकों में 8.19 करोड़ खाते हैं जिनमें से 5.13 करोड़ मोबाइल से जुड़े हुए हैं तथा उनके बैंक खातों में 3.10 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। राज्य के सभी 42 हजार गांवों और 1 लाख टोलों में बैंकिंग सेवा के विस्तार की जरूरत है ताकि बैंकिंग सुविधा किसी भी व्यक्ति से एक फर्लांग से ज्यादा दूरी पर नहीं हो।

मोदी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लाभुकों को बैंक खाते के जरिए दिया जा रहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत के बाद जहां बैंकिंग सेवा सुदूर ग्रामीण इलाकों तक पहुंच जायेगी वहीं सरकार की विभिन्न योनजाओं के लाभुकों के भुगतान में भी सहूलियत होगी।

 

 

 

LEAVE A REPLY