एम करूणानिधि का निधन

1103
0
SHARE

चेन्नई.तमिलनाडु के पांच बार सीएम रह चुके डीएमके अध्यक्ष एम करुणानिधि का मंगलवार को शाम कावेरी अस्पताल में निधन हो गया. करुणानिधि पिछले दस दिनों से अस्पताल भर्ती थे. खबर सुनते ही बड़ी संख्या में पार्टी समर्थक अस्पताल के बाहर एकत्र हो गए, जिनमें से कई रोते हुए भी दिखाई दिए.

इससे पहले डीएमके के कई नेताओं ने अस्पताल पहुंचकर करुणानिधि का हालचाल लिया. दोपहर में अस्पताल द्वारा जारी बयान में कहा गया था कि 94 वर्षीय करुणानिधि को मेडिकल सपोर्ट पर रखा गया है और उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है.

उनकी हालात लगातार बिगड़ती गई और शाम को 6.10 पर उन्होंने अंतिम सांस ली. करुणानिधि के शव को गोपालपुरम ले जाया जाएगा. बुधवार सुबह राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा शव. करुणानिधि 94 साल के थे. पीएम मोदी ने ट्वीट कर डीएमके चीफ करुणानिधि के निधन पर शोक जताया. वहीं, राष्ट्रपति ने ट्वीट कर करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

देश की राजनीति में करुणानिधि और उनकी पार्टी का अमिट योगदान रहा है. करुणानिधि के निधन पर तमाम नेताओं ने दुख जताया है. करुणानिधि के निधन की खबर फैलते ही उनके चाहने वालों और तमाम दलों के नेताओं की भीड़ उनके आवास पर जुटने लगी है. अस्पताल के बाहर हजारों की संख्या में गमगीन समर्थक अपने कद्दावर नेता की अंतिम झलक पाने के लिए टकटकी लगाए हुए हैं.

तेज बारिश के बावजूद लोगों की भीड़ असप्ताल के बाहर जुटी हुई है. भीड़ को संभालने के लिए प्रशासन ने अस्पताल के बाहर भारी तादाद में पुलिसबल तैनात किया है. वहीं करुणानिधि के गोपालपुरम आवास के बाहर भी प्रशासन ने पुलिसबल तैनात कर दिया है. राजारथिनम स्टेडियम में सुरक्षा बल के 500 और तमिलनाडु स्पेशल फोर्स के 700 जवानों को तैनात किया गया है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  डी0एम0के0 प्रमुख एवं तमिलनाडू के पूर्व मुख्यमंत्री एम0 करूणानिधि के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.अपने शोक-संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देष ने एक बड़ी राजनीतिक शख्सियत को खो दिया है, जिन्होंने देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को हमेषा सबसे ऊपर समझा।वे तमिलनाडू में सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के प्रणेता रहे।मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों, अनुयायियों एवं प्रशंसकों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है.अपने शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश ने एक कुशल राजनीतिज्ञ खो दिया है. इनके निधन से अपूरणीय क्षति हुई है. ईश्वर उनके परिजनों एवं शोक संतप्त जनता को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें.

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तमिलनाडु के 5 बार मुख्यमंत्री तथा 12 बार विधान सभा के सदस्य रह चुके एम करूणानिधि के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. श्री मोदी ने कहा है कि 94 वर्षीय करूणानिधि डीएमके प्रमुख होने के साथ ही एक जनप्रिय राजनेता थे.उनके निधन से भारतीय राजनीति की अपूरणीय क्षति हुई है जिसकी भरपाई संभव नहीं है.

LEAVE A REPLY