बुनकरों व हस्तशिल्पियों के उत्पाद का मिलेगा उचित मूल्य-मुख्यमंत्री

1079
0
SHARE

संवाददाता.राँची. राज्य के बुनकरों, हस्तशिल्पियों, कलाकारों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने के उद्देश्य से झारक्राफ्ट और बांका सिल्क के साथ करार किया गया। झारखंड मंत्रालय में मुख्यमंत्री रघुवर दास की उपस्थिति में उद्योग निदेशक के0 रविकुमार और बांका सिल्क के संस्थापक उदयन सिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 30 हजार बुनकर हैं। कंपनी उन्हें बाजार की जरूरत के अनुरूप सामग्री तैयार करने का प्रशिक्षण और जानकारी दे। इसके लिए हर जिले में बुनकरों को प्रशिक्षण देने के लिए कंपनी टीम भेजे।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा कंपनी को पूरा सहयोग दिया जायेगा। समय-समय पर प्रसिद्ध डिजाइनरों को भी झारखंड लायें और उनके अनुभव साझा करें। कंपनियों जैसा चाहती हैं, वैसे उत्पाद तैयार करायें। इससे बुनकरों, हस्तशिल्पियों और कलाकारों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सकेगा।

के0 रविकुमार ने बताया कि बांका सिल्क बाजार की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण देने के साथ ही तैयार उत्पादों को ऑनलाइन बिक्री के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करायेगा। आमेजन, फिल्पकार्ट, मियंत्रा समेत सभी बड़े ऑनलाइन साइट पर ये उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही बड़े रिटेल चेन में भी इन उत्पादों की बिक्री की व्यवस्था की जायेगी।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, झारक्राफ्ट के एमडी मंजूनाथ भजंत्री समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

 

LEAVE A REPLY