अंतिम चरण में 350वें प्रकाश पर्व के समापन समारोह की तैयारी

1097
0
SHARE

संवाददाता.पटना.सिख धर्म के दसवें गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के भव्य समापन समारोह की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है.23 से 25 दिसम्बर तक चलने वाले इस समारोह में देश विदेश के लाखों सिख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है.

पिछले वर्ष 350वें प्रकाशोत्सव की भव्य तैयारी से खुश होकर लौटे सिखों को एकबार फिर अपनी मेजबानी से मुख्यमंत्री संतुष्ट करना चाहते हैं.इसलिए अपनी विकास यात्रा के व्यस्त समय निकाल कर उन्होंने पटना साहिब में की गई तैयारी का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए.

मंगलवार को सीएम के निदेश पर ज्ञान भवन में उच्चाधिकारियों की बैठक हुई जिसमें तैयारी की समीक्षा की गई.डीएम संजय अग्रवाल ने बताया कि सभी टेंट सिटी एवं अन्य भीड़वाले इलाके में वाच टावर और जगह जगह सीसीटीवी एवं वीडियो कैमरे से 24 घंटे निगरानी की जाएगी.जिला कंट्रोल रूम एवं पुलिस कंट्रोल रूम 22 से 26 दिसम्बर तक सक्रिय रहेगा.

जानकारी के मुताबिक 100 रिंग बस की मुफ्त सेवा दी जाएगी.हवाई अड्डा व सभी प्रमुख स्टेशन से बाईपास थाना तक चलेगी.बाईपास थाना के पास ही टेंट सिटी और दरबार हॉल बनाए गए हैं.इस टेंट सिटी को 15 सेक्टर में बांटकर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्तियां की गई है.

पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस व मेडिकल कैंप बनाए गए हैं.पूरे शहर में 65 जगहों पर नगर निगम द्वारा हेल्प डेस्क और तीन कंट्रोल रूम बनाए गए हैं.गांधी घाट से कंगन घाट तक निजी नाव सेवा पर 26 तक रोक लगा दी गई है.इस रूट पर श्रद्धालुओं के लिए तीन जहाज चलाए जाऐंगे.

 

LEAVE A REPLY