झारखंड विधानसभा का 17वां स्थापना दिवस समारोह

1322
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड विधानसभा के स्थापना दिवस समारोह बुधवार को भव्य तरीके से मनाया गया।इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, 2019 का बजट सत्र नयी विधानसभा में ही होगा। उन्होंने उत्कृष्ट विधायक का सम्मान प्राप्त करने के लिए विमला प्रधान को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि वर्ष 2022 से पहले राज्य सरकार ऐसा झारखंड बनायेगी, जहां कोई बेघर-बेरोजगार नहीं रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति को मूल्यों से जोड़ना चाहिए, वोट बैंक से नहीं। चुनाव के दौरान सभी विचारधाराओं में प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। राजनीति में मर्यादा जरूरी है।लक्ष्मण रेखा का अगर उल्लंघन किया जायेगा और हर प्रश्न को वोट से जोड़ा जायेगा, हर समस्या पर विचार अगर चुनाव में लाभ-हानि की दृष्टि से किया जायेगा, तो कहीं ऐसा न हो सारे पुरखों के बलिदान पर पानी फिर जाये। शहीदों को नमन कहा कि पूरी सरकार और राज्य की सवा तीन करोड़ उनके परिवारों के साथ है।

राज्य गठन का उद्देश्य हासिल करना होगा- राज्यपाल

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि झारखण्ड राज्य गठन का उद्देश्य हमें हर हाल में प्राप्त करना होगा। राज्य और यहां के लोगों को सशक्त-समृ़द्ध करने के लिए हर जरूरी कदम उठाने होंगे।झारखंड विधानसभा को आदर्श रूप में स्थापित करने में सभी सदस्यों की सक्रिय भूमिका होनी चाहिए।

जनप्रतिनिधियों पर लोगों की निगाहें- स्पीकर

स्पीकर दिनेश उरांव ने कहा कि सदन के सदस्यों से शालीन व्यवहार की आशा की जाती है।राज्यभर के लोगों की निगाहें जनप्रतिनिधियों पर है। समारोह देश की सीमाओं पर प्राणों की आहुति देनेवाले शहीद जवानों के परिजनों, विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन काम करनेवाले लोगों, टाना भगतों को सम्मानित किया गया। समारोह में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

झारखंड स्थापना दिवस समारोह में छोटानागपुर राज परिवार में जन्मे लाल रणविजय नाथ शाहदेव को सम्मानित किया गया। वयोवृद्ध समाजसेवी और जेपी आंदोलन में मुख्य भूमिका निभाने वाले नागपुरी भाषा में वीर रस के कवि रणविजय नाथ शाहदेव को विधानसभा अध्यक्ष डॉ दिनेश उरांव ने  प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY