57 लाख परिवारों का होगा स्वास्थ्य बीमा- रघुवर दास

2075
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 15 नवम्बर को राज्य सरकार झारखंड में निवास करने वाले 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में यह योजना राजधानी रांची में लागू होगी। 28 दिसंबर 2017 के बाद राज्य के सभी जिलों के लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे। इस योजना के तहत परिवार के किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी होने पर राज्य सरकार दो लाख रूपये का बीमा प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री दास शुक्रवार को चाकुलिया में आनंदलोक अस्पताल के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।उन्होंने कहा, 15 नवंबर 2017 को 329 मोबाइल मेडिकल उपचार वाहन सेवा की भी शुरूआत होगी।प्रथम चरण में 50 एंबुलेंस अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेंगे। इसके बाद वाहनों की संख्या में धीरे धीरे इजाफा होगा। सुविधा का लाभ जरुरतमंद दूरभाष संख्या 108 पर कॉल कर  प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द 3 हजार एएनएत की नियुक्ति होगी। समारोह में स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी, सांसद जमशेदपुर विद्युत वरण महतो, अध्यक्ष आनंदलोक अस्पताल समूह देव कुमार सर्राफ, डॉ दिनेशानंद गोस्वामी सहित कई लोग मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY