सामाजिक विकास की सबसे बड़ी बाधा जातीयता-नित्यानंद राय

1282
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पटना सिटी स्थित रामदेव महतो सभागार में प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक में केन्द्र सरकार तथा बिहार सरकार के मंत्रियों,भाजपा संगठन के पदाधिकारीगण के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह विशेष तौर से उपस्थित हुए। भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्री  धर्मेन्द्र प्रधान ने शुक्रवार को कार्यसमिति की बैठक का आधिकारिक उद्घाटन किया । बैठक में बिहार भाजपा की कार्य उपलब्धियों की विशेष तौर पर चर्चा की गई और भविष्य की राजनीति को लेकर रणनीतिक चर्चा हुई ।

बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने किशनगंज में हुई पिछली बैठक के बाद के उपलब्धियों की चर्चा की। महासंपर्क अभियान, मोदी फेस्ट, दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी वर्ष समारोह की चर्चा तो उन्होंने की ही साथ ही विस्तारकों और शक्ति केन्द्र के काम को भाजपा संगठन का आधार बताया । नित्यानंद राय ने उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश का साहसपूर्ण नेतृत्व करने और दुनिया भर में भारत का परचम लहराने के लिए आभार व्यक्त किया । साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को पार्टी का क्रांतिकारी नेतृत्व प्रदान करने के लिए भी आभार व्यक्त किया। बिहार भाजपा अध्यक्ष ने 2019 में नरेन्द्र मोदी को फिर से भारत का प्रधानमंत्री बनाने का दावा किया।

  नित्यानंद राय ने कहा कि सामाजिक विकास की सबसे बड़ी बाधा जातीयता है जिसके कारण समाज में भेदभाव है और योजनाओं का लाभ भी समान रूप से सभी लोगों के बीच पहुंचने में बाधा उत्पन्न होती है। नरेन्द्र मोदी जी ने ‘‘नया भारत-संकल्प से सिद्धि’’ के तहत भ्रष्टाचार मुक्त , जातिवाद मुक्त , आतंकवाद मुक्त, गरीबी मुक्त, सम्प्रदायवाद मुक्त, गंदगी मुक्त भारत का नारा दिया है जिसको सफल बनाना भारतीय जनता पार्टी के हरेक कार्यकर्ता का कर्तव्य है। लालू यादव ने सिर्फ तुष्टीकरण की राजनीति ही नहीं की और अल्पसंख्यकों का भयादोहन नहीं किया बल्कि जाति के नाम पर भी दलित-पिछड़ों का मनोवैज्ञानिक भयादोहन किया है, शोषण किया है।

श्री राय ने नरेन्द्र मोदी की तुलना करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के बचपन का नाम भी नरेन्द्र था जिन्होंने गरीबी, शोषण, अषिक्षा से मुक्त भारत के विश्व गुरू बनने का सपना देखा था जिसको आज के नरेन्द्र यानि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी साकार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार भाजपा ने जिस शिद्दत से बाढ़ पीड़ितों की सेवा की है और बाढ़ ग्रस्त इलाकों में राहत बचाव का काम किया है वो सेवा समर्पण की उत्कृष्ट भावना को प्रकट करता है। भाजपा सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है बल्कि सामाजिक सरोकार की पार्टी है।

भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि भ्रष्टाचार मुक्त शासन मुहैया कराना है और ये बड़े ही गर्व की बात है कि भ्रष्टाचार का कोई दाग भी नरेन्द्र मोदी सरकार पर नहीं लगा सकता। कुछ लोग देश में अर्थव्यवस्था को लेकर सिर्फ अनुमान के आधार पर अनर्गल टिप्पणी कर रहे हैं। लेकिन अगर गरीबों के लिए समर्पित नरेन्द्र मोदी सरकार की उपलब्धियों का आंकलन करना है तो उज्जवला ,जन-धन योजना, कौशल विकास योजना, मुद्रा बैंक, ग्राम ज्योति योजना को एक माडल के तौर पर ले सकते हैं कि जमीनी धरातल पर हमारी योजनाओं ने कितना बड़ा फर्क पैदा किया है।

श्री प्रधान ने कहा कि पूर्वी भारत के विकास के बिना संपूर्ण भारत का विकास संभव नहीं है। कांग्रेस जो अपने 60 साल के शासन का हिसाब नहीं दे पा रही है वो हमारे 6 महीने का भी हिसाब मांगती है और हम उसको अपने शासनकाल के पांच साल का हिसाब एक साथ देंगे । श्री प्रधान ने कहा कि बरौनी रिफाइनरी को फिर से उत्कृष्टता के मानदंड पर स्थापित करेंगे और बिहार को एक नई उॅंचाई देंगे। भारतीय जनता पार्टी अपने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी के नेतृत्व में एक ऐसे राजनीतिक संगठन के तौर पर स्थापित हो चुकी है जिसका वैचारिक मुकाबला करना किसी भी राजनीतिक दल के लिए आसान नहीं है।

LEAVE A REPLY