झारखंड में 11.64 लाख अवैध राशन कार्ड रद्द- रघुवर दास

1530
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीबों के खाते में सीधे राशि हस्तांतरण व्यवस्था की शुरूआत की गयी है। तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। इसके नतीजे भी दिखने लगे हैं। एक साल में गरीबों के हक के 225 करोड़ रुपये बिचौलियों के पास जाने से बचे। यह राशि गरीबों के ऊपर ही खर्च की जायेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में 11.64 लाख नकली और अवैध राशन कार्ड रद्द किये गये हैं। इससे 72 हजार टन खाद्यान्न की बचत हुई है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 9.31 लाख नये राशन कार्ड बनाये गये हैं। छूटे हुए लोगों को भी राशन कार्ड देने की प्रक्रिया चल रही है।जन वितरण प्रणाली की व्यवस्था बिचौलिये से मुक्त होगी। गरीबों को अनाज का पैसा अब उनके खाते में सीधे भेजा जायेगा। श्री दास आज रांची के नगड़ी प्रखंड में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान्न राशि का अग्रिम प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के शुभारंभ के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय तसर रिसर्च व प्रशिक्षण संस्थान द्वारा तैयार रीलिंग कम ट्विस्टिंग मशीन का लोकार्पण करते हुए इसका नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल रीलिंग कम ट्विस्टिंग मशीन किया। उन्होंने कहा कि इस मशीन से धागा उत्पादन कर महिलाएं एक दिन में 400 रुपये की आमदनी कर सकेंगी। इससे महिलाओं को हर माह 12 हजार रुपये तक की आमदनी का साधन मिल जायेगा।

कार्यक्रम में खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत हो, तो तत्काल इसकी सूचना अपने जिले के एसी को दें। हर राशन दुकान के लिए निगरानी समितियों का गठन किया जायेगा। इसमें उसी क्षेत्र के 8-9 लोगों को शामिल किया जायेगा। 1800-212-5512 टोल फ्री नबंर पर भी शिकायत कर सकते हैं। शिकायतों का तत्काल निराकरण किया जायेगा।

कार्यक्रम में सांसद रामटहल चौधरी,हटिया विधायक नवीन जायसवाल, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष सुधीर प्रसाद, विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY