पटना जू में जल्द शुरू होगा टॉय, ट्रैकलेस ट्रेन व थ्री डी थियेटर- उपमुख्यमंत्री

1169
0
SHARE

संवाददाता.पटना.संजय गांधी जैविक उद्यान, पटना में विश्व गैंडा दिवस पर गैंडा संरक्षण प्रजनन केंद्र का शिलान्यास करने  के बाद एक  कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सह वन व पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि संजय गांधी जैविक उद्यान में जल्द ही बच्चों के लिए टॉय और अन्य दर्शकों के लिए ट्रैकलेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जायेगा।थ्रीडी थियेटर का शुभारंभ भी शीध्र होगा जहां दर्शक प्रकृति और वन्य जीवन से संबंधित फिल्मों को देख सकेंगे।

जू के पशुओं को गोद लेने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि वन्य जीव के प्रति आत्मीय लगाव प्रदर्शित करने का यह बेहतर जरिया है। गोद लेने वालों का नाम जू में डिसप्ले किया जायेगा।  पटना जू और अन्य उद्यानों के लिए ऑन लाइन टिकट बुकिंग जल्द ही शुरू किया जायेगा ताकि दर्शक घर बैठे ही टिकट कटा लें। दर्शकों को गाइड मैप और जानवरों की जानकारियों से संबंधित फोल्डर दिए जायेंगे। जानवरों के केज के पास आकर्षक डिसप्ले बोर्ड लगाने के साथ ही व जू के वेबसाइट को आकर्षक बनाया जायेगा। जू भ्रमण के लिए आने वाले दर्शकों से एक फीडबैक फॉर्म भरवाने का भी निर्देश दिया।

जू को और बेहतर बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता के आग्रह को यहां पूरी तरह से कार्यान्वित किया जायेगा। जू में कहीं भी गंदगी नहीं रहेगी। इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को जू के सभी विकास कार्यों के लिए समय सीमा तय करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य के लिए पैसों की कमी नहीं है। इस मौके पर उन्होंने चिड़ियाघर के गैंडे के दो नवजात बच्चों का नामकरण तथा गैंडा से संबंधित ब्रोशर का विमोचन किया। कार्यक्रम में दीधा के विधायक संजीव चौरसिया, विभागीय प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डा. डी के शुक्ला, मुख्य वन्य प्राणी प्रतिपालक भारत ज्योति व पटना जू के निदेशक कमलजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY