सुशासन-सरकार वाले राज्य में देशद्रोह के सर्वाधिक मामले

817
0
SHARE

0

अभिजीत पाण्डेय.पटना.बिहार में सुशासन और धर्मनिरपेक्षता का दावा करने वाली महागठबंधन की सरकार है।दूसरी ओर राष्ट्रीय स्तर पर बिहार ऐसा राज्य है जहां देशद्रोह के सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं और गिरफ्तारियां भी सबसे अधिक हुई है।

हैरत की बात यह है कि अब तक सिर्फ दो लोगों को सजा मिल पाई है।पिछले 3 साल के दौरान बिहार में सबसे ज्यादा देशद्रोह के मामले सामने आए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर बिहार इस मामले में पहले स्थान पर है। देशभर में 3 साल के दौरान कुल 165 लोग देशद्रोह के मामले में आरोपित हुए।
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक साल 2014-15 के दौरान राज्य में ज्यादातर देशद्रोह के मामले दर्ज हुए। कुल मिलाकर 68 गिरफ्तारियां हुई 53 लोगों पर चार्जशीट दाखिल किए गए। पर चौंका देने वाली बात यह है कि सिर्फ दो को ही अब तक सजा मिल पाई है।बिहार में 68, झारखंड में 18 और हरियाणा में 15 गिरफ्तारी के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

राजधानी पटना में हाल के दिनों में देशद्रोह के आधे दर्जन मामले में पुलिस हरकत में आई। पटना के अशोक राजपथ पर खुलेआम पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए थे। हाल ही में सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की जीत के बाद आपत्तिजनक वीडियो पर भी पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी थी।
देश भर में साल 2014 में जहां देशद्रोह के 47 मामले प्रकाश में आए और 58 गिरफ्तारियां हुई वही साल 2015 में कुल 30 मामले प्रकाश में आए और 73 गिरफ्तारी की गई। साल 2016 में जहां कुल 28 मामले प्रकाश में आए, वहीं 34 लोग गिरफ्तार किए गए। कुल मिलाकर 105 मामले 3 साल के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर दर्ज किए गए।

LEAVE A REPLY