यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों के घर पहुंचेगा चालान-मुख्यमंत्री

801
0
SHARE

1 (25)

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड में शीघ्र ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर यातायात पुलिस सीधे उस वाहन मालिक के घरों में चालान भेजेगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस व्यवस्था को शीघ्र लागू करने का आदेश दिया है। राज्य में विधि व्यवस्था और अपराध नियंत्रणक की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियंत्रण बड़ी चुनौती है।इसके निराकरण के लिए प्लान बनायें और उसे लागू करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट और कार चालक सीट बेल्ट लगायें, इसे सुनिश्चित करें। इनमें कड़ाई करने के बाद दुर्घटना में हताहतों की संख्या में काफी कमी आयी है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि लोगों को किसी प्रकार से तंग न किया जाये।पुलिसकर्मी केवल नंबर लिखने के लिए मोटरसाइकिल को रोके और उसके घर पर चालान भेज दें।रांची समेत सभी प्रमुख शहरों में हाइ डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरा लगायें। इसके बाद किसी को रोकने की जरूरत नहीं होगी। नंबर प्लेट से नंबर लेकर उक्त व्यक्ति के घर चालान भेजने की व्यवस्था लागू करें। इससे निचले स्तर का भ्रष्टाचार भी समाप्त होगा। आम लोगों को परेशानी भी नहीं होगी।

दास ने कहा कि तय समय सीमा के भीतर घटित मामले का उद्भेदन नहीं करने वाले थानेदारों पर भी कार्रवाई करें। गायों की अवैध तस्करी जिन इलाकों में होगी, वहां के थानेदार बर्खास्त किये जाएंगे।गोहत्या के खिलाफ सरकार कानून बना चुकी है। लेकिन गोहत्या के विरोध के नाम पर माहौल बिगाड़ने और कानून को अपने हाथ में लेने वालों को सरकार किसी भी हालत में छोड़ेगी नहीं। ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। डीआईजी को सप्ताह में किसी एक दिन किसी जिले का दौरा करने और वहां अचानक किसी थाना का निरीक्षण करने का आदेश मुख्यमंत्री ने दिया। एसपी -डीएसपी से भी हर दिन दो-दो थाने का निरीक्षण करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के लिए सीधे उस इलाके के थानेदार जिम्मेवार होंगे। कहा, गरीबों को थाने में सम्मान मिलना चाहिए। जनता ही हमारी मालिक है। अपराधियों के खिलाफ अनुसंधान में भी तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में पुलिस महानिदेशक तथा गृह विभाग के प्रधान सचिव ने भी अपने विचार रखे। आईजी, उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षकों ने भी अपनी बातों, सुझावों और समस्याओं से अवगत कराया।बैठक में डीजीपी डीके पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, कार्मिक विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे समेत राज्य के आला पुलिस अधिकारी और उपायुक्त उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY