पटना से बांद्रा टर्मिनल के बीच चलेगी नई हमसफ़र एसी ट्रेन

1376
0
SHARE

135175-hamsafar-train

सुधीर मधुकर.पटना.बिहार वासियों को रेलवे की ओर से एक विशेष आधुनिक सुविधाओं से लैश थ्री एसी वाली एक नई ट्रेन ‘ हमसफ़र ’ मिलने वाली है | रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बांद्रा टर्मिनल से पटना जंक्शन के लिए नई हमसफर एक्सप्रेस चलाई जाएगी जो एसी सुविधा के साथ ही अन्य सुविधाओं से लैस होगी |

डायनैमिक फेयर होने के कारण इस ट्रेन का किराया भी सामान्य ट्रेनों के एसी कोच के मुकाबले अधिक होगा।इस ट्रेन का पहला रैक दिसंबर 2016 में आनंद नगर से गोरखपुर के बीच चला था। इस नई ट्रेन में कुल 22नई डिजाइन वाली कोच होंगी जिनकी रैक बांद्रा पहुंच चुकी है। ट्रेन की सारी कोचें थ्री एसी की होंगी। बांद्रा से पटना के लिए यह पहली हमसफर ट्रेन होगी।

इस ट्रेन में सभी कोच एलएचबी है।इस ट्रेन में डिस्क ब्रेक लगी होगी और जर्क फ्री होने की वजह से झटके भी नहीं लगेंगे। कोच को साउंड प्रूफ बनाया गया है।

इसके अलावा हर केबिन में डस्टबिन की व्यवस्था की गई है, ताकि यात्रियों को सीट से उठना न पड़े। इतना ही नहीं हमसफर के प्रत्येक यात्रियों के लिए साधारण और युएसबी चार्जिंग पॉइंट की सुविधा के अलावा पढ़ने के लिए प्रत्येक सीट पर रीडिंग लाइट लगाई गई है।आमतौर पर ट्रेनों में पुराने नलों से पानी रिसता रहता है। कईं बार टैप ही गायब होती है लेकिन हमसफर एक्सप्रेस में आधुनिक सेंसर वॉटर टैप, हैंड ड्रायर सोप डिस्पेंसर लगा है। सेंसर वॉटर टैप से पानी का उतना ही इस्तेमाल होगा जितनी जरूरत हो।

इसके अलावा हवाई जहाज की तरह इस ट्रेन में भी वैक्यूम टॉयलेट की व्यवस्था है। इस ट्रेन में पहली बार बच्चों के नैप्पी बदलने की व्यवस्था भी टॉइलेट में दी गई है। इसके लिए अलग से सीट दी गई है।

 

LEAVE A REPLY