आईआरसीटीसी के होटलों का ठेका में हेरफेर,लालू के 12 ठिकानों पर सीबीआई रेड

825
0
SHARE

Ranchi-6

हिमांशु शेखर.रांची/पटना.राजद अध्यक्ष और पूर्व रेल मंत्री लालू यादव और उनका परिवार एकबार फिर नयी परेशानी में बुरी तरह से फंसते दिख रहे हैं।सीबीआई की टीम ने शुक्रवार की सुबह पटना के उनके आवास सहित दिल्ली, रांची, पुरी, गुड़गांव सहित 12 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। यह छापेमारी आईआरसीटीसी के रांची और पुरी होटलों को एक निजी फर्म को देने के दौरान टेंडर में हेराफेरी करने के आरोप में की गयी है।

बतौर रेल मंत्री टेंडर में हेराफेरी के आरोप में सीबीआई ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि 2006 में उन्होंने रेल मंत्री रहते हुए आईआरसीटीसी के  बीएनआर ग्रुप के होटलों के रखरखाव का जिम्मा एक प्राइवेट फर्म को दे दिया और बदले में जमीन ली। इस मामले में तत्कालीन आईआरसीटीसी के पूर्व एमडी पीके गोयल और प्राइवेट कंपनी के दो निदेशकों के घर भी सीबीआई की तलाशी चल रही है। दूसरी ओर सीबीआई के प्रवक्ता राकेश अस्थाना ने दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि लालू यादव, लालू की पत्नी राबड़ी यादव, पुत्र तेजस्वी यादव और लालू के करीबी प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला, आईआरसीटीसी के पूर्व एमडी पीके गोयल और प्राइवेट कंपनी के दो निदेशकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सीबीआई छापेमारी से भड़के लालू

रांची में चार घोटाला के मामले में पेशी के लिए आये लालू ने कहा कि सीबीआई रेड भाजपा की साजिश है।सीबीआई रेड से भड़के लालू ने कहा कि वह भाजपा को खत्म कर देंगे और मोदी सरकार को हरा कर दम लेंगे। लालू ने कहा कि सीबीआई रेड उन्हें और उनके परिवार को बदनाम करने की सियासी साजिश है। इसके वावजूद वह भाजपा और संघ के सामने नहीं झुकेंगे। उन्होंने कहा, रांची से पटना पहुंचने पर हम देखते हैं कि छापेमारी के दौरान सीबीआई को कौन सा दुर्लभ कागजात मिल गया।बताया- आईआरसीटीसी होटलों के ठेके में कोई गड़बड़ी नहीं है। इसका फैसला एनडीए सरकार में ही ले लिया गया था। उन्होंने उस फैसले को सिर्फ अमल में लाया।उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार को हराकर दम लेंगे।

यह है सीबीआई छापेमारी की पृष्ठभूमि

लालू के 12 ठिकानों पर शुक्रवार को हुई सीबीआई छापेमारी की पृष्ठभूमि की शुरूआत वर्ष- 2006 से होती है। उस समय लालू रेलमंत्री हुआ करते थे। सीबीआई को पहली नजर में यह लगता है कि लालू ने रेलवे के होटलों की चेन बीएनआर होटल ग्रुप के रखरखाव का ठेका 15 वर्षों के लीज पर नियमों की अनदेखी करते हुए एक प्राइवेट फर्म सुजाता होटल ग्रुप को दिया था।  इसके एवज में उन्हें जमीन दी गई थी। इसी मामले पर शुक्रवार को 12 अलग-अलग जगहों पर सीबीआई सीबीआई की एकसाथ छापेमारी हुई। आरोप है कि निजी फर्म को ठेका के बदले लालू को लाभ पहुंचाया गया, उन्हें जमीन दी गयी। इसी जमीन पर पटना में मॉल का निर्माण कराया जा रहा है।

सीबीआई अपना काम कर रही है: वेंकैया नायडू

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार और भाजपा की लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार पर सीबीआई के छापों में कोई भूमिका नहीं है। वेंकैया नायडू ने कहा, सीबीआई कानून में मिले अधिकारों के अनुसार अपना काम कर रही है।

 

 

 

LEAVE A REPLY