जन सेवा हमारी प्रतिबद्धता है,उससे कोई समझौता नहीं- मुख्यमंत्री

827
0
SHARE

03 (3)

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को जहानाबाद में नवनिर्मित उदेरास्थान बराज योजना का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने उदेरास्थान बराज का भ्रमण किया तथा उदेरास्थान बराज पर बनाये गये कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया।

उदेरास्थान बराज के उद्घाटन के साथ-साथ मंडई पुर्नगठित सिंचाई योजना का कार्य प्रारंभ, नसरतपुर वीयर सिंचाई योजना एवं कचनामा वीयर सिंचाई योजना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयेाजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उदेरास्थान बराज योजना का वर्ष 2006 में मेरे द्वारा शिलान्यास किया गया था। शिलान्यास के बाद इस योजना में कई प्रकार की बाधायें आयी। बाधाओं को दूर करते हुये योजना का कार्यान्वयन हुआ अंततोगत्वा योजना का कार्य पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि उदेरास्थान बराज योजना के साथ-साथ तीन अन्य योजनाओं का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने कहा कि उदेरास्थान में 1967 में पहले भी एक सिंचाई योजना बनायी गयी थी। स्व0 लाल सिंह त्यागी जी की कोशिश से यह योजना बनायी गयी थी। इस योजना के द्वारा 27 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होती थी। योजना की सिंचाई क्षमता घटती गयी और योजना जीर्ण-शीर्ण अवस्था में आ गयी। इसके बाद उदेरास्थान बराज योजना बनायी गयी। आज इस योजना का उद्घाटन किया गया है। इस योजना से 42 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जायेगी।

उन्होंने कहा कि बिहार की 76 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। जब तक खेती का और विकास नहीं होगा, तब तक लोगों की माली हालत में ज्यादा सुधार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कृषि के लिये सिंचाई जरूरी है, नहीं तो उत्पादकता नहीं बढ़ेगी और इस कारण किसानों की आमदनी नहीं बढ़ पायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंचाई विभाग की समीक्षा के क्रम में यह बात सामने आयी कि सिंचाई विभाग मुख्यतः बाढ़ नियंत्रण का ही कार्य कर रहा था। सिंचाई विभाग के कार्यों को दो भागों में बांटा गया। पहला भाग सिंचाई परियोजनाओं के कार्यान्वयन का कार्य करेगा तथा दूसरा भाग बाढ़ नियंत्रण का कार्य करेगा। इसके बाद आज सिंचाई विभाग बाढ़ नियंत्रण का भी कार्य पूरी तरह कर रहा है। साथ ही साथ दूसरी तरफ सिंचाई योजनाओं पर भी काम हो रहा है। एक-एक कर सिंचाई योजनाओं को पूरा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बराज के साथ-साथ वितरणियों को भी प्रभावशाली बनाना होगा, नहीं तो बराज योजना का फायदा नहीं मिल पायेगा। पानी को खेत तक पहुंचाना है, इसके लिये वितरणियों को प्रभावशाली करना जरूरी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें समाज की कुरीतियों से भी छुटकारा पाना है। आज देखिये शराबबंदी का कितना अच्छा प्रभाव है। शराबबंदी के बाद माहौल बदल गया है। लोगों का पैसा जो पहले शराब में बर्बाद हो रहा था, वह अब बच रहा है। उन्होंने कहा कि अब हमें बिहार को नशामुक्ति की तरफ ले जाना है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी समाज की अन्य कुरीतियों के विरूद्ध लड़ायी लड़नी है। बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध सशक्त अभियान चलेगा। उन्होंने कहा कि दहेज गैर कानूनी है, फिर भी लोग दहेज लेते हैं। हमें दहेज एवं बाल विवाह से छुटकारा पाना है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर से बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध सशक्त अभियान की शुरूआत की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी प्रतिबद्धता न्याय के साथ विकास है। समाज के हर तबके, हर इलाके का विकास महागठबंधन सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि बिहार के विकास के लिये सात निश्चय योजनाओं को अपनाया गया। मुखिया जी लोगों का कहना है कि हमारा अधिकार छिन लिया गया है, ऐसा कुछ नहीं है। सबको मिलकर काम करना है। हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नाली का निर्माण किया जाना है। ग्राम पंचायतों द्वारा विकेन्द्रीकृत तरीके से इन योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। अगले चार साल के अंदर इन योजनाओं को पूरा कर लेना है। उन्होंने कहा कि हम लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिये हमेशा काम करते हैं। आप लोग गुमराह मत होइये। हमें पंचायतों को और मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक हर बसावट तक तथा 2018 के दिसम्बर तक हर घर तक बिजली पहुंचा देंगे।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं द्वारा मुख्यमंत्री को फुलों का बड़ा माला पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही जल संसाधन विभाग एवं जिला प्रशासन जहानाबाद की ओर से मुख्यमंत्री को प्रतीक चिह्न भेंट किया गया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, उद्योग मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री जयकुमार सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, सांसद अरूण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, विधायक मुन्द्रिका सिंह यादव, विधायक सूबेदार दास, विधायक चन्द्रसेन प्रसाद, विधायक अतरी मुनी उर्फ शक्ति यादव, विधान पार्षद रीना देवी, पूर्व विधायक अभिराम शर्मा, अन्य गणमान्य व्यक्ति, प्रधान सचिव जल संसाधन अरूण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव अतीष चन्द्रा, आयुक्त मगध प्रमण्डल जीतेन्द्र श्रीवास्तव, जिलाधिकारी जहानाबाद मनोज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक जहानाबाद आदित्य कुमार सहित जल संसाधन विभाग के अभियंतागण एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY