सोनपुर रेल मंडल में मनाया गया योग दिवस

872
0
SHARE

IMG-20170621-WA0035

संवाददाता.सोनपुर.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोनपुर के सामुदायिक भवन में रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पतंजलि योगपीठ के हाजीपुर इंचार्ज डॉ. महेंद्र प्रियदर्शी की देखरेख में सामान्य योग का अभ्यास किया । इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक अतुल्य सिन्हा ने कहा कि सामंजस्य एवं शांति के लिए योग है । भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हुई है जो भारत के लिए गर्व का विषय है । योग के अभ्यास से हमारे विचारों और कर्मों के साथ-साथ शरीर और मन में भी सामंजस्य स्थापित होता है । यह स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए भी बहुत जरूरी है । योग से हमारी जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव आता है और हम प्रकृति के साथ जुड़ते चले जाते हैं ।

कार्यक्रम के प्रारंभ में वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी अजीत कुमार ने कहा कि 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया और उसी के परिप्रेक्ष्य में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है । योग समस्त जग के स्वास्थ्य के लिए और विश्व समुदाय तथा प्रकृति के बीच सामंजस्य बैठाने के लिए जरूरी है । योग  आध्यात्मिक अनुशासन और अत्यंत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित विज्ञान है । जिससे मन शरीर और प्रकृति के बीच तालमेल स्थापित होता है । योग विद्या काफी प्राचीन विद्या है ।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए मंडल कार्मिक अधिकारी शिवानी ने कहा कि श्रुति परंपरा के अनुसार भगवान शिव योग विद्या के प्रथम आदि गुरु है । भारतीय ऋषि मुनियों ने हजारों-हजार वर्ष तक योग के गुण-ज्ञान को संचित किया और उसे अपने शिष्यों को प्रदान किया । अब यही योग पूरे विश्व में फैल गया है और इसके लाभों को सारी दुनिया स्वीकार कर रही है । कार्यक्रम के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक आर पी मिश्रा, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर बृजेश कुमार यादव, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर किशोरी लाल और के एन सिंह, मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ जी एन पांडा, डॉ सुबोध कुमार, लोक गायिका डॉ नीतू नवगीत सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY