झारखंड के छात्र के सुझाव पर फैसला,शैक्षणिक प्रमाण पत्रों पर होगा आधार नंबर

1141
0
SHARE

Sanjay Mehta (2)

संवाददाता.रांची.देश के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आधार को शैक्षणिक प्रमाण पत्रों से जोड़ने का निर्णय लिया है। अब शैक्षणिक प्रमाणपत्रों में आधार को अनिवार्य किया जाएगा।मंत्रालय ने यह फैसला झारखंड के एक छात्र के सुझाव पर लिया है।

इस बावत झारखंड के विनोबा भावे विश्वविद्यालय के एलएलबी के छात्र संजय मेहता ने प्रधानमंत्री कार्यालय को 12 मई को एक पत्र लिखकर सुझाव दिया था।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार ने इस सुझाव पर पहल करते हुए डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन के सह सचिव एस एस संधु को सुझाव अग्रसारित किया था।15 जून 2017 को अधिकारिक रूप से छात्र संजय मेहता के सुझाव को मंत्रालय द्वारा स्वीकार कर लिया गया।

इस निर्णय की  घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में विजन इंडिया फाउंडेशन के एक कार्यक्रम की। उन्होंने कहा कि प्रमाण पत्रों को अब आधार संख्या से लिंक किया जाएगा। छात्र संजय मेहता ने कहा कि शैक्षणिक प्रमाणपत्रों में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह पहल अतिआवश्यक थी। शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह फैसला छात्रों के लिए भविष्य में काफी कारगर साबित होगी।

 

 

LEAVE A REPLY