झारखंड में श्रमिकों को अब 750 रुपये प्रतिमाह पेंशन-रघुवर

778
0
SHARE

1 (3)

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि श्रमिकों के लिए पेंशन योजना के लाभुकों को प्रति माह मिलने वाली पेंशन की राशि 500 रू को बढ़ाकर 750 रू की जाएगी। इसी प्रकार परिवार पेंशन योजना के लाभुकों को प्रति माह अधिकतम 300 के बदले 500 रू का भुगतान होगा। इसे 01 मई 2017 से ही लागू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार गरीब बच्चों के लिए स्पोर्टस स्कूल खोलेगी ताकि खेल में रूचि रखने वाले प्रतिभाशाली बच्चे इस खेल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकें। वह आज अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह का आयोजन रांची के विधान सभा ग्रांउड में किया गया था।

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि ग्रामीण एवं सुदूरवर्ती पठारी क्षेत्रों में रोजगार के नहीं होने से वहां के युवक मुख्यधारा से भटक जाते हैं। सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि इन क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार मिले। सरकार द्वारा उग्रवाद प्रभावित पेशरार, झुमरा एवं गुड़ाबंधा इलाकों में कैम्प लगाकर 900 युवकों को प्राइवेट सेक्यूरिटी कम्पनी में नियोजन की व्यवस्था की गई है। इनको प्रति माह 8500 रू का वेतन प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि संगठित क्षेत्रों के श्रमिक ट्रेड यूनियन से जुड़े होते हैं, लेकिन असंगठित श्रमिक किसी यूनियन से नहीं जुड़े रहते हैं। मुख्यमंत्री ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों से अपील की कि अपना निबंधन जरूर कराएं ताकि उन्हें केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। इससे बिचैलियों द्वारा श्रमिकों को मिलने वाले लाभ का दुरूपयोग भी नहीं किया जा सकेगा। सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने निर्देश दिया कि पूरे राज्य में एक सप्ताह का कैम्प लगाकर असंगठित क्षेत्र के वैसे श्रमिक जिनका बैंक खाता नहीं खुला है, का बैंक खाता खुलवाएं।

श्रमिकों को संबोधित करते हुए श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री राज पलिवार ने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र सरकार के 325 रुपये की न्यूनतम मजदूरी को लागू करने पर विचार कर रही है। श्रमिकों को अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जोड़ा गया है।

 

 

 

LEAVE A REPLY