राष्ट्रपति दो अप्रैल को झारखंड में,देवघर व गोड्डा में कार्यक्रम

1145
0
SHARE

1_1339781840

हिमांशु शेखर.रांची.केन्द्रीय कौशल विकास, खेलकूद एवं युवा कार्य मामले तथा उद्योग उपक्रम राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी दो अप्रैल को झारखण्ड आयेंगे।राष्ट्रपति द्वारा देवघर और गोडडा में भारी वाहन प्रशिक्षण केन्द्र का उदघाटन होगा। श्री रूढ़ी राज्य में कौशल विकास विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों पर आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि झारखण्ड के सभी जिलों में भारी वाहन प्रशिक्षण केन्द्र प्रारंभ करने की योजना केन्द्र सरकार की है। इससे रोजगार का सृजन होगा और कुशल वाहन चालक राज्य में तैयार हो सकेंगे।समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि अबतक 17 जिलों में प्रशिक्षण केन्द्र के लिए भूमि उपलब्ध करा दी गई है।एक माह के अंदर शेष सात जिलों में भी भूमि चिन्हित कर भारी वाहन प्रशिक्षण केन्द्र स्थापना की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी।

बैठक में सांसद निशिकांत दूबे, सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा अजय कुमार सिंह, निदेशक उद्योग रवि कुमार, सीईओ राष्ट्रीय कौशल विकास मनीष कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस बीच सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार रांची में भी राष्ट्रपति के कार्यक्रम आयोजन की तैयारी कर रही है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अबतक नहीं की गयी है।

केन्द्रीय मंत्री श्री रूढ़ी ने देवघर के जसीडीह में बन रहे मोटर ड्रायविंग ट्रेंनिंग सेन्टर का निरीक्षण किया और कौशल विकास विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया गया कि काम में तेजी लायें और गुणवत्ता का ख्याल रखें ताकि देश का सबसे बड़ा मोटर ड्रायविंग ट्रेनिंग सेंटर अपनी बेहतर खुबियों के लिए जाना जा सके। उन्होंने कहा कि इस मोटर ड्रायविंग ट्रेनिंग सेन्टर की खासियत यह होगी कि यहाँ पर तीन माह में 30,000 बच्चे एक साथ ट्रेनिंग ले सकेंगे।

श्री रूढ़ी ने देवघर कॉलेज मैदान में राष्ट्रपति के होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की और राष्ट्रपति के देवघर कार्यक्रम के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के देवघर आगमन के बाद वह सबसे पहले बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, फिर देवघर कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। जहां से ऑनलाईन सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क और ईएसआई हॉस्पीटल का शिलान्यास तथा देवघर-बासुकिनाथ सोलर स्ट्रीट लाईट योजना का उद्घाटन भी करेंगें। राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बाद देवघर में केन्द्रीय कौशल विकास विभाग की ओर से तीन दिवसीय रोजगार-सह-प्रदर्शनी मेले का आयोजन होगा। इसमें देश के प्रख्यात औद्योगिक प्रतिष्ठान शामिल होंगे।

 

LEAVE A REPLY