केन्द्र व राज्य सरकारों की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लायें-राज्यपाल

793
0
SHARE

28 DSC 2 (2)

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि लोगों के कल्याण के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा संचालित सभी योजनाओं का कार्यान्वयन तीव्र गति होना चाहिए। विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की निरंतर समीक्षा की जानी चाहिये।

राज्यपाल मंगलवार को राजभवन में आदिम जनजातियों, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रही थी। इस मौके पर राज्य की कल्याण एवं समाज कल्याण विभाग मंत्री डा. लुईस मरांडी, विकास आयुक्त-सह-अपर मुख्य सचिव, योजना एवं विभाग  अमित खरे, राज्यपाल के प्रधान सचिव  एसके शतपथी, प्रधान सचिव, समाज कल्याण सचिव मुखमीत सिंह भाटिया, कल्याण सचिव हिमानी पाण्डेय, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सचिव अजय सिंह, प्राथमिक माध्यमिक एवं साक्षरता सचिव अराधना पटनायक इत्यादि मौजूद थे।

राज्यपाल ने कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय में छात्राओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।विद्यालय में खेल के मैदान तथा संगीत शिक्षक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए का निर्देश दिया। राज्यपाल महोदया ने बैठक में वृद्धाश्रम व अनाथालय के संचालन के लिए एक बेहतर नीति-निर्माण पर बल दिया।   स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यों का आकलन भी होनी चाहिये।

राज्य में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की गयी।उन्होंने मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी लाभुकों को उनका वाजिब हक़ मिले, इस ओर विशेष ध्यान देना होगा। इसके अलावा वनाधिकार योजना, प्री एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना, साईकल वितरण योजना, पोशाक वितरण योजना, मुख्यमंत्री जनजाति ग्राम योजना, वन बंधु कल्याण योजना, सरना फेन्सिंग मांझी धुमकुड़िया योजना, अनुसूचित जाति व जनजाति  के किसानों के लिए माइक्रो सिंचाई योजना, लाईवलीवुड प्रमोशन कार्यक्रम आदि की समीक्षा की।

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY