सीएम ने किया तीन मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास

791
0
SHARE

23 DSC 1 (1)

संवाददाता.पलामू/दुमका/हजारीबाग. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को पलामू, दुमका और हजारीबाग में मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया। इसके निर्माण पर साढे आठ अरब रुपये से अधिक का व्यय होगा। पलामू जिले के पोखरहा में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के मामले में झारखंड राष्ट्रीय मानक के अनुरूप पहुंच गया है। झारखंड विश्व का नंबर एक राज्य होगा।

उन्होंने कहा कि 45 वर्षों के बाद राज्य में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना होगी। इससे पूर्व 1972 में धनबाद में पाटलीपुत्र मेडिकल कॉलेज व अस्पताल खुला था। दो माह के भीतर तीन अन्य जिले बोकारो, चाईबासा और कोडरमा में भी मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास होगा। प्रदेश के सभी प्रमंडल में मेडिकल व इंजीनियरिंग कालेज एवं पॉलिटेक्निक और आईटीआई संस्थान खोलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है । सीएम ने कहा कि सरकार छोटे,मध्यम और लघु उद्योगों को बढ़ावा देना चाहती है।प्रदेश में रोजगार उपलब्ध कराने और पलायन को जड़ से समाप्त करने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया गया है।

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि आज प्रदेश के तीन जिलों में एक साथ  कॉलेज की स्थापना होना प्रदेश के लिए गौरव की बात है। दुमका में शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के खुल जाने पर संताल परगना के करीब 65 लाख लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी।भारी संख्या में लोगों को नौकरी मिल सकेंगी। हजारीबाग में शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों को भी एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध होगी।मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, राज्य स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद- विधायक इत्यादि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY