रविदासजी की राज्यस्तरीय जयंती समारोह 26 फरवरी को

913
0
SHARE

_DSC1646

संवाददाता.पटना.रविदास चेतना मंच के तत्‍वावधान में संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के राज्‍यस्‍तरीय 640वें जयंती समारोह को भव्‍य तरीके से मनाने के लिए आज 12 स्‍ट्रेंड रोड चिडि़याखाना गेट नंबर– 2 के सामने पटना में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्‍यक्षता रविदास चेतना मंच के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सह बिहार के कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम और संचालन विधायक राजेंद्र राम ने किया।

बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए कला,संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम ने बताया कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के 640 वां राज्‍यस्‍तरीय जयंती समारोह धूम-धाम से 26 फरवरी को पटना के श्रीकृष्‍ण मेमोरियल हॉल में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। वहीं मुख्‍य अतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री तेजस्‍वी यादव होंगे। इसके अलावा बिहार सरकार के कई मंत्री और विधायक विशिष्‍ट अतिथि शामिल होंगे।

श्री राम ने कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की वाणी को जन– जन तक पहुंचाने एवं उनके पद चिन्‍हों पर चल कर ही समाज में फैली कुरीतियों और गैर बराबरी को समाप्‍त किया जा सकता है। उन्‍होंने समाज के नौजवानों से आग्रह करते हुए कहा कि जिन ताकतों ने बाबा साहब भीम राव अंबेदकर के रा‍ह में रोड़े अटकाने का प्रयास किया था, आज वे फिर सक्रिय हो गए हैं। आज समाज को तोड़ने वाले उन ताकतों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है।मंत्री ने शराबबंदी का जिक्र करते हुए कहा कि महागठबंधन की सरकार द्वारा एक अप्रैल 2016 को राज्‍य में हुए शराबबंदी से सबसे ज्‍यादा लाभ रविदास समाज को हुआ। अब समाज के लोग शराब मुक्‍त हो कर समाज की मुख्‍य धारा से जुड़ने का काम करेंगे।

बैठक को सत्तारूढ़ दल के सचेतक सह विधायक राजेंद्र राम ने कहा कि बिहार सरकार के कार्यों से दलित वर्ग के लोग काफी लाभांवित हुए हैं। खासकर न्‍यायापालिक में आरक्षण दिया गया, इसके लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार  और उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव धन्‍यवाद के पात्र है। इस बैठक में विधायक सूबेदार दास, विधायक लाल बाबू राम, जिला पार्षद कुमारी प्रतिभा नरेश राम, कृष्‍ण देव दास, जोगिंदर राम, जगजीवन राम समेत कई लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY