विधवाओं को घर,सखी-मंडल को स्मार्ट फोन देगी सरकार-मुख्यमंत्री

1323
0
SHARE

1 DSC 1 (1)

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड सरकार राज्य की सभी विधवा बहनों को घर बना कर देगी। इसके अलावा एक लाख सखी मंडल को स्मार्ट फोन भी सरकार मुहैया करायेगी। मुख्यमंत्री रांची के कांके प्रखंड अंतर्गत चुटु पंचायत के पतरातु गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना गरीबों के लिए ऐतिहासिक योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना में हम पूरे देश में तीसरे स्थान पर हैं। 5 दिन तक चलने वाले विशेष अभियान में अगर अधिकारी मन से काम करेंगे तो इसी महीने में हम पहले स्थान पर आ जायेंगे। अधिकारी निर्णय लेने में देरी न करें। भोजन और वस्त्र के समान आवास भी एक बुनियादी आवश्यकता है। आजादी के 70 वर्षों के बाद भी करोडों लोग बेघर हैं।  वर्ष 2017-2018 के बजट में प्रधान मंत्री आवास योजना में 15 हजार करोड़ रूपए की राशि को बढ़ाकर 23 हजार करोड़ रूपए किया गया है। इससे वर्ष 2022 तक हर बेघर को घर मिल सकेगा। बजट में दो एम्स की घोषणा की गई है जिसमें एक एम्स झारखण्ड में भी बनेगा इसके लिए प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के प्रति मुख्यमंत्री ने आभार व्यक्त किया।

श्री दास ने कहा कि मैंने अपने जीवन का एक मात्र लक्ष्य बनाया है- झारखण्ड की गरीबी समाप्त करना। गरीबों के कल्याण  के लिए जितना खजाना लुटाना पड़ेगा, सरकार लुटाएगी। सरकार गरीबों को रोजगार देने का काम करेगी। लोगों को राजमिस्त्री,कारपेंटर इत्यादि का प्रशिक्षण देगी। महिलाओं को भी स्वरोजगार के लिए सरकार प्रशिक्षित करेगी। उन्होंने कहा कि चुटु पंचायत में गरीबी को समाप्त करने के लिए सभी गांववासी मुखिया को सहयोग करें। सरकार राज्य की विधवा बहनों को पेंशन दे रही है।  विधवा बहनों के लिए राज्य सरकार अलग से घर बनायेगी,ताकि उन्हें दर-दर की ठोकर न खानी पडें। उन्होंने कहा कि गांव में युवा उद्यमी एवं सखी मंडल का गठन किया जा रहा है जिसमें 15 लोगों का समूह रहेगा। वे स्वयं निर्णय लेंगे कि गाँव में कौन सा कुटीर उद्योग-लघु उद्योग स्थापित किया जाए। झारखण्ड में लाह एवं सिल्क पर आधारित कुटीर उद्योग की असीम संभावनाएं है। लाह एवं कुटीर उद्योग को विकसित किया जाएगा। राज्य सरकार एक लाख सखी मंडल को स्मार्ट फोन देगी जिससे वे कैशलेस ट्रांजेक्सन कर सकें। उन्होंने घोषणा की कि राँची से बोड़या,चंदवे होकर ओरमांझी जाने वाली सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभुकों को स्वीकृति पत्र सौंपा एवं पतरातु गांव की जतरी देवी के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवास की आधार-शिला रखी। इस अवसर पर उन्होंने राजमिस्त्री के प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागी आशा देवी, कृष्णा महतो एवं अन्य को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र सौंपा। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुण्डा और  मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने भी अपने विचार रखे। मौके पर कांके के विधायक डॉ जीतु चरण राम, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा, राँची के उपायुक्त मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त विरेंद्र कुमार सिंह, चुटु पंचायत के मुखिया सोमनाथ मुण्डा एवं बडी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY