झारखंड में आंध्र की तर्ज पर पास होगा मकान का नक्शा-रघुवर दास

1057
0
SHARE

28 DSC 1 (1)

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शहर तभी स्मार्ट होगा जब हम स्मार्ट तरीके से काम करेंगे।नई परिकल्पनाओं एवं योजनाओं को मूर्त रूप देंगे।इसके लिए नगर निगम द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं को जनता तक सहजता से पहुंचना आवश्यक है।मकान का नक्शा पास कराने के लिए आन्ध्रप्रदेश की तर्ज पर ऑटोमेटिक ऑनलाईन व्यवस्था की जाएगी। इस व्यवस्था के तहत एक निश्चित क्षेत्रफल एवं उंचाई के मकान के नक्शे की जांच मशीन द्वारा स्वयं ही हो सकेगी एवं आवेदक को जमा की जाने वाली जरुरी राशि की सूचना भी प्राप्त हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा प्रदत्त सुविधाओं के लिए कमांड कंट्रोल सेन्टर की व्यवस्था पर भी विचार किया जा रहा है।श्री दास ने निदेश दिया कि ग्रीनफील्ड स्मार्ट सीटी के निर्माण के साथ-साथ घनी अबादी वाले क्षेत्रों में भी यातायात,सामुदायिक शौचालय,जलापूर्ति इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिन मोहल्लों के सभी घरों में जलापूर्ति पूर्ण हो गई हो, वहां जल-उत्सव मनाएं।वे आज झारखण्ड मंत्रालय स्थित सभा कक्ष में स्वच्छ भारत मिशन तथा स्मार्ट सीटी से संबंधित बैठक को संबोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि दो अक्टूबर तक पूरे राज्य के शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य है।इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शहरों में निश्चित समय-सीमा में मापदंड के अनुसार शौचालय का निर्माण पूर्ण करें।रेलवे स्टेशन के बाहर तथा रेलवे लाईन के पास घनी आबादी के क्षेत्रों में भी शौचालय का निर्माण करें। उन्होंने चार महत्वपूर्ण स्थलों पर ई-टायलेट को लगाने के लिए भी कहा।

इस अवसर पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर भी चर्चा हुई। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की नई तकनीक के सहारे उर्जा उत्पादन किया जा सकता है। वर्तमान समय में वेस्ट टू एनर्जी मिशन पर फोकस करने की आवश्यकता है। ऐसी भी तकनीकी आई है, जिससे बड़े-बड़े संस्थान व होटल सुगमतापूर्वक कचरा को कम्पोस्ट में परिवर्तित कर सकते हैं। इससे कचरा संग्रहण स्थल पर दबाव कम होगा। स्वच्छता से संबंधित विभिन्न मशीनों का डीजीएसएनडी दर पर कचरा प्रबंधन हेतु आवश्यकतानुसार शीघ्रतापूर्वक क्रय किया जा सकता है।

बैठक में रांची में प्रस्तावित स्काई ट्रेन के शीघ्र निर्माण हेतु भी चर्चा की गई। स्काई ट्रेन के लिए आधारभूत संरचना के निर्माण में कम समय लगता है। नई तकनीक के सहारे कम समय में ट्रेन चलाई जा सकती है। इससे यातायात सुगम होगा। बैठक में केन्द्रीय नगर विकास सचिव राजीव गौवा ने कहा कि झारखण्ड को स्वच्छ भारत मिशन के लिए राशि की कमी नहीं होगी। रांची एक स्मार्ट सीटी बनें इसके लिए केन्द्र सरकार पूरी तरह सहयोग करेगी।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सीपीसिंह, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, प्रधान सचिव नगर विकास अरूण कुमार सिंह, नगर आयुक्त प्रशांत कुमार समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY